नई दिल्ली। बारिश का मौसम आते ही वातावरण में नमी आ जाती है। जिससे घर के बाहर से लेकर अंदर कीड़े मकोड़ों की संख्या तेजी से बढ़ना शुरू हो जाती है। ये कीड़े घर की दीवार के साथ साथ कपड़ों में चिपककर बैठ जाते है और शरीर पर अटैक करदेते है जिससे त्वचा में जलन के साथ साथ खुजली होना शुरू हो जाती है। इसके अलावा त्वचा में सूजन भी आ सकती है। यदि आपके घर में भी बरसात के समय कीड़ा का जंजाल भरा पड़ा है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आजमाएं घरेलू नुस्खें, जिससे झट से दूर होगी आपकी परेशानी।

बारिश में कीड़े मकोड़े से छुटकारा पाने के उपाय

बरसात में कीड़ों मकोड़ों को भगाने के लिए आप नींबू और बेकिंग सोडा (Baking Soda) का घोल बनाकर इसे स्प्रे वाली बोतल में भरकर रख लें। इसके बाद इस घोल को कीड़ों के ऊपर छिड़क दें इससे कीड़े भाग जाते हैं।

बरसात के कीड़े (Monsoon Insects) काली मिर्च भी कीड़ों का भगाने का अच्छा उपाय है।  इसके लिए काली मिर्च को कूटकर पानी में मिलाएं और फिर स्प्रे बोतल में भरकर कीड़ों पर छिड़कें।

बरसात के समय में घर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। ज्यादातर कीड़े गंदगी को देखकर घर में आते हैं।

खिड़कियों या जालीदार दरवाजों पर काली स्क्रीन लगा सकते हैं. स्क्रीन लगाने से घर रौशनी बाहर नहीं दिखती और कीड़े (Flying Termites) घर की तरफ नहीं आते।

पेपरमिंट और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल्स से भी इन बरसाती कीड़ों से छुटकारा पाया जा सकता है। इन्हें कीड़ों के आने पर उस जगह पर इसका छिड़काव करें।

नीम के तेल भी कीड़ों से राहत देने का कारगार उपाय है। कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए नीम के तेल को कीड़ों के ठिकानों पर छिड़क दें।