इस समय में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है, अब गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। तो वहीं राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित कई इलाकों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट को जारी कर दिया है।

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी कुछ घंटों के अंदर जयपुर, भीलवाड़ा, टोंक, अजमेर, दौसा, चित्तौड़गढ़ और आसपास के क्षेत्रों में मेघगर्जन के साथ हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई जा रही है।

मौसम विभाग ने राजस्थान के मौसम की अपडेट को कल शाम चार बजे एक्स पर ट्वीट करके जानकारी दी है। इस समय पूरे देश में होली के त्योहार को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही है और इसके आने में अब कुछ दिन ही बाकी है।

ऐसे में गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं और अब मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है। दिन में तेज धूप की वजह से गर्मी होती है तो वहीं रात का तापमान भी बढ़ने लगा है, और अब हल्का पंखा चलाने की जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार बहुत ज्यादा गर्मी होने वाली है।

लेकिन इस बदलते मौसम में हल्की बूंदाबांदी से मौसम अब सुहाना हो जाएगा और इसके साथ में तापमान में कमी भी आ जाएगी। बता दें कि आजकल प्रदेश में तापमान में काफी बढ़ गया है, जिस वजह से सुबह और शाम को हल्के कपड़ों की जरूरत होती है। यहां पर दिन का तापमान 30 के पार ही रहता है। इस बदलते मौसम में लोग कई तरह की बीमारियों से भी परेशान हो रहे हैं।

होली के साथ आयी गर्मी
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि होली के आने के साथ गर्मी का सितम शुरू हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ 20 मार्च की रात से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के करीब पहुंचने की उम्मीद है।