नई दिल्ली। Weather forecast  राजस्थान में शरीर को झुलसा देने वाली गर्मी पड़ने लगी है। पूरा राजस्थान बीते दो-तीन दिनों से लू की चपेट में है। बीते शनिवार के मौसम को देखें तो राजस्थान में पार 45 डिग्री को पार कर गया है। सीमावर्ती जैसलमेर और बांसवाड़ा में तो पारा 46 डिग्री को भी पार कर गया है। यदि पूरे राजस्थान के मौसम को देखें तो राज्य के कई इलाकों में तापमान एक से डेढ डिग्री तक बढ़ गया है। लेकिन, सोमवार को एक बार फिर मौसम ने करवट बदला और दोपहर के बाद जयपुर और सीकर सहित कई जिलों में मौसम का मिजाज बदलता नज़र आ रहा है। अचानक बादलों ने आसमान में डेरा डाल दिया है तेज हवाएं चलने लगी हैं। मौसम के करवट बदलने से गर्मी से काफी राहत मिली है।

हालांकि सुबह के समय सीरज का प्रचंड रूप देखने को मिला। तेज झुलसा देने वाली धूप से लोंगों का हाल बेहाल हो गया। ऐसा लगा जैसे सूरज आग उगल रहा हो। गर्म हवाओं की वजह से लू के थपेड़े लगने लगे। ज्यादातर इलाकों में सड़कें सूनी नज़र आने लगी। लोग ज़रूरी होने पर ही घरों से निकल रहे हैं। एहतिया के लिए लोग शीतल पेय अपने साथ लेकर चल रहे हैं। बीच-बीच में लोग छांव का सहारा लेते नज़र आए।

आंधी-पानी का अलर्ट

जयपुर स्थित मौसम विभाग की माने तो देश में पश्चिमी विक्षोभ का असर है जो आने वाले तीन-चार दिनों तक राजस्थान और प्रदेश के कई ज़िलों में देखने को मिलेगा। इसके साथ 40 से 50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चलने का भी अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग का अनमान है कि आने वाले 48 घंटों में तापमान में मामूली गिरावट आ सकती है। वहीं अलवर, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, टोंक, बाड़मेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर में इलाकों में आंधी चलने की चेतावनी जारी की गई है।