नई दिल्ली। इन दिनों एक ओर जहां लोग पानी पानी के लिए तरस रहे है वही दूसरी ओर  देशभर के कई राज्यों में बादल फटने, बाढ़ और भारी बारिश से तबाही का मंजर साफ देखा जा रहा है। कुछ इलाकों में बारिश की वजह से रास्ते नदी नाले पूरी तरह से भर चुके है। जिससे लोगों को घर से बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है। इतना ही नहीं भारी बाकिश की वजह से उफनती नदियों में कई घर, गाड़ियां और लोग इस सैलाब में समा गए हैं।

मौसम विभाग (IMD) ने अब बारिश को लेकर नया अपडेट जारी किया है। IMD ने शुक्रवार के लिए मुंबई शहर के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। ठाणे और पालघर जिलों में आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तराखंड में 31 जुलाई तक के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 29 जुलाई को बारिश होने की संभावना जताई गई है। 31 जुलाई तक और राजस्थान में भी भारी बारिश के साथ आधीं चलने की अंशका है। आईएमडी ने कहा, 28 जुलाई को छत्तीसगढ़ में भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

गौरतलब है कि मुंबई में पिछले कुछ हफ्तों से भारी बारिश से लोग काफी परेशानियां झेल रहे है, कई इलाकों के सड़कें नदी नाले भर जाने से रोजमर्रा की गतिविधियां प्रभावित हो रही हैं। आईएमडी द्वारा महानगर के लिए ‘रेड’ अलर्ट जारी करने के बाद गुरुवार को बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों और कॉलेजों के लिए छुट्टी घोषित कर दी, ताकी बच्चे बारिश के मौसम बीमार ना पड़े।

उत्तराखंड के देहरादून, चमोली और बागेश्वर जिले के साथ कई इलाकों में आज यानी 28 जुलाई को बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड के साथ कई राज्यो में 28 से 31 जुलाई तक भारी बारिश का यलो अलर्ट है। अगले कुछ दिनों तक प्रदेश के कई इलाकों में बिजली चमकने के आसार हैं।