सांप और नेवले की लड़ाई दुनियाभर में प्रसिद्ध है। इन दोनों की लड़ाई अपने भले ही देखी न हो लेकिन सुना जरूर होगा ही। ख़ास बट यह ही कि इन दोनों की लड़ाई में हमेशा नेवले की ही जीत होती है। आपने कभी सोचा है कि इस लड़ाई में हमेशा नेवला ही क्यों जीतता है सांप क्यों नहीं जीतता है। इसके अलावा नेवले पर सांप के जहर का प्रभाव क्यों नहीं हो पाता है। आज हम आपको इन दोनों ही प्रश्नों के उत्तर यहां दे रहें हैं।

सोशल मीडिया पर उठा था यह सवाल

आपको जानकारी दे दें की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा के यूजर ने इससे सम्बंधित प्रश्न पूछा था। उन्होंने पूछा था की सांप और नेवले की लड़ाई में हमेशा नेवला ही क्यों जीतता है और नेवले पर सांप के विष का प्रभाव क्यों नहीं होता है। इस प्रश्न के जवाब में कई यूजर्स ने उत्तर दिया था। जिसका सारांश हमने आपको नीचे दिया है।

इसलिए हमेशा जीतता है नेवला

आपको बता दें कि नेवले की नजर सांप सिर्फ उसका भोजन ही होता है। ऐसे में सांप खुद की या अपने बच्चों की रक्षा के लिए पहले ही आक्रमक हो जाता है। इसके बाद दोनों में लड़ाई शुरू हो जाती है। इस लड़ाई के दौरान सांप कई बार नेवले को काटता है लेकिन नेवले पर सांप के विष का कोई प्रभाव नहीं होता है। इसका कारण यह है कि नेवले के शरीर में एसिटाइलकोलिन नामक पदार्थ होता है। जो की सांप के विष के प्रभाव को तुरंत कम कर देता है। इसी कारण नेवला सांप के काटने पर बच जाता है और इस लड़ाई में हमेशा नेवला ही जीतता है।