नई दिल्ली। अक्सर ट्रेन में सफर करने के दौरान लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। जिसमें महिलाए यदि अकेली सफर कर रही हैं तो कभी कभी उनके लिए भारी मुसीबत सामने आ जाती है। लेकिन ये बात शायद ही  महिलाए जानती होगी कि उनके लिए ट्रेन में ऐसी सुविधाएं दी गई है जिसकी सहायता से आप बिना टिकट के अराम से भी अपना सफर तय कर सकती है। इसमें आपको किसी तरह के जोखिम का सामना नही करना पड़ेगा। आज हम ट्रेन में सफर करने के दौरान महिलाओं से जुड़ी वो सुविधाओं के बारे में बता रहे है जिन्हें लेकर वो आज भी है अनजान..

नहीं ली टिकिट तो भी ट्रेन से नहीं उतारेगा TTE:

यदि देर रात महिला कहीं जाने के लिए ट्रेन में सफर कर रही है और अचानक टिकट नहीं ले पाती है, या गुम हो गई है, या उसके पास टिकट नहीं है तो ऐसे हालात में टीटीई उन्हे ट्रेन से नीचे नहीं उतार सकता है।

 टिकट काउंटर पर सबसे पहले लग सकती है महिलाएं:

टिकट काउंटर पर लगी लंबी भीड़ होने के दौरान महिलाओं के लिए अलग से लाइन नहीं लगी है तो महिला सबसे आगे जाकर अलग लाइन लगाकर टिकट ले सकती है।

महिलाओं के लिए है रेलवे हेल्पलाइन:

रेलवे की ओर से महिलाओं के लिए सुरक्षा को देखते हुए नई हेल्पलाइन जारी की गई है जिसका नंबर 182 रखा गया है। जिसके जरिए किसी भी समय महिलाएं सिक्यॉरिटी मांग सकती है।

स्लीपर क्लास में महिलाओं को मिलता है निचली बर्थ का कोटा:

जब भी महिलाएं ट्रेन में सफर करने जाती है तो ऐसी महिलाएं जो गर्भवती है, सीनियर सिटीजनों, 45 साल से उससे अधिक उम्र की महिलाओं के लिए स्लीपर क्लास में लोअर बर्थ का कोटा मिलता है, ऐसे में महिला अपनी बर्थ बदलवा सकती है।

मेरी सहेली मुहिम:

रेलवे सुरक्षा बल ने मेरी सहेली नाम की मुहिम चलाई है जिसमें महिला पुलिस यात्रियों के पास जाकर पेरशानी पूछकर समाधान करती है।