कार खरीदने वाले के पास पार्किंग की व्यवस्था बहुत कम होती है। सड़कों पर कारें पार्क की जाती है। रोड भी अपना आकार गलत पार्किंग के कारण कम कर लेती है। गलत पार्क की गई कार पर पुलिस जुर्माना करती है। लेकिन आपको नया नियम जानकर ख़ुशी भी होगी और हैरानी भी होगी। नितिन गडकरी जी का सपना है कि सड़कें पूरी तरह से अपने आकर में हो। घर में पार्किंग नहीं है तो कार लेना भी मुश्किल हो जाएगा। गलियों में सड़कों पर पार्क कार का अब जुर्माना होगा। पुलिस सभी जगह मौजूद नहीं रह सकती, ऐसे में पब्लिक भी शिकायत कर सकेगी।

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्रीय सरकार एक ऐसा नया कानून लाने जा रही है जिसके तहत गलत जगह की गई पार्क गाड़ी की फोटो खींचकर भेजने वाले को ₹500 का इनाम मिलेगा.

बहुत जल्द सरकार एक ऐसा कानून लाने जा रही है जिसके तहत किसी और के द्वारा गलत जगह पार्क की गई गाड़ी आपकी कमाई करवा सकती है. गुरुवार को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि इस नए कानून के आने के बाद कोई भी व्यक्ति जो गलत जगह पर पार्क की गई गाड़ी की फोटो भेजेगा उसे हजार रुपए जुर्माना लगने पर 500 रुपए इनाम राशि दी जाएगी.

Wrong Parking

गडकरी ने कहा कि हर जगह गाड़ियां रोड पर पार्क कर दी जाती है जिससे रोड पर चलने में मुश्किलें आती हैं और यह समस्या दिल्ली में सबसे अधिक देखने को मिलती है लोग अपने घर तो बड़े-बड़े बनवा लेते हैं पर गाड़ी खड़ी करने के लिए पार्किंग नहीं बनवाते इस नए कानून के आ जाने से पार्किंग की है समस्या हल हो जाएगी.

गडकरी ने हल्के मजाकिया लहजे में कहा कि नागपुर में उनके रसोइए के पास भी 2 सेकंड हैंड गाड़ियां है पहले ऐसा अमेरिका में होता था कि सफाई करने वाली महिला अपनी गाड़ी से आती थी और हम यह देख कर बहुत हैरान होते थे पर अब ऐसा भारत में भी होने लगा है. चार सदस्यों के परिवार के पास आज भारत में 6 गाड़ियां तक भी देखने को मिल जाती हैं पर पार्किंग सबको रोड पर ही करते है खासकर दिल्ली में यह समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है. इस नए कानून के आने के बाद सड़कों पर जाम और पार्किंग की समस्या बहुत हद तक ठीक हो जाएगी. parking rule india