Shri Mandhan Pension Yojana: सरकार हर वर्ग के लोगों के साथ आगे बढ़ना चाहती है. यही कारण है कि केंद्र सरकार अब असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों पर बी ध्यान दे रही है. यही कारण है कि सरकार इसके लिए कई सारी योजनाएं चला रही है. सरकार असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना निकाली है. इस योजना के तहत कामगारों को बुढ़ापे में 60 की उम्र के बाद हर महीने पेंशन दी जाएगी. इस योजना लाभ ड्राइवर,रिक्शा चालक, मकान बनाने वाले मजदूर, कूड़ा चुनने वाला, दिहारी मजदूर उठा सकेंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दे इस स्कीम से वो लोग जुड़ सकते हैं जो पहले से किसी सरकारी पेंशन योजना का हिस्सा ना हो. साथ ही जो लोग इस से जुड़ना चाहते हैं उनकी आमदनी 15 हजार रुपए प्रतिमाह से कम होनी चाही .. मान लीजिए किसी वजह से पेंशन धारकों की मौत हो जाती है तो ऐसी स्तिथि में पेंशन की राशि उनके बच्चों को नहीं दी जाएगी.

दी जाएगी 3000 रूपये पेंशन

आपको भी लग रहा होगा कि सरकार इस स्कीम के तहत हर महीने 3 हजार रुपए पेंशन देगी. इस स्कीम को 15 फरवरी 2022 से शुरू कर दी गयी है. इस स्कीम के वजह से कामगारों को वृद्धावस्था में आर्थिक तंगी से नहीं गुजरना होगा. लेकिन इसके लिए आपको हर महीने 55 रुपए जमा करने होंगे.