Pension Yojana:  बुढ़ापे की टेंशन तो हर किसी को होती है लेकिन कोई इसके लिए कुछ कर नहीं पाता है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसा बताएंगे जिससे आपको 60 के उम्र के बाद हर महीने 50 हज़ार रुपए मिलेंगे. दरअसल जिस योजना की बात हम कर रहे हैं उस योजना का नाम पेंशन योजना है. अब आपको इस योजना के वजह से रिटायरमेंट के बाद टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. ये एक रेगुलर इनकम होगा.

कैसे खुलवाएं खाता

आपकी जानकारी के लिए बता दे आप ये खाता अपनी पत्नी के नाम पर न्‍यू पेंशन सिस्‍टम अकाउंट खुलवा सकते हैं. आपको इसके लिए हर महीने या सालाना पैसा जमा करना होगा. आप अपनी पत्नी के नाम पर हर महीने 1,000 रुपए का अकाउंट खोल सकते हैं. जैसे ही आप 60 साल की उम्र में पहुंचते हैं आपका NPS अकाउंट मैच्‍योर हो जाएगा. 60 के साथ साथ अगर आप चाहें तो अपनी वाइफ की उम्र से 65 साल होने तक NPS अकाउंट चलाते रह सकते हैं.

मान लीजिए अगर आपकी पत्नी 30 साल की हैं और अभी आपने NPS अकाउंट खुलवाया तो आपको हर महीने 5000 रुपए का निवेश करना होगा. इसके बाद आपको सालाना 10 फीसदी का रिटर्न मिलेगा. 60 साल की उम्र के बाद अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपए जमा होंगे. आपको इसमें 45 लाख रुपए मिलगे.आपको हर महीने 45,000 रुपए के आसपास पेंशन दी जाएगी. सबसे अच्छी बात तो ये है कि आपको ये पेंशन आजीवन मिलेगा.