नई दिल्ली: हर कोई अपने घर पर पेड़ पौधें लगाने का शौक रखता है। जिसमें उनकी देखभाल करने के लिए हमें समय समय पर खाद पानी देने की आवश्कता पड़ती रहती है। अक्सर हम अपने घर पर लगे पेड पौधों की उचित पैदावार के लिए बाजार से महंगी खाद को मंगाते है।  लेकिन इसके बाद भी पौधों में फूल सही तरीके से नही खिलते है। यदि आप घर पर लगे पेडपौधे को हरा भरा देखना चाहते है तो आज हम पको घर पर रखी चीजों से बनी काद के बारे में बता रहे है। जिससे आपके पेड पौधे हरे भरे होने के साथ फूल दार बने रहेगें।

गोबर की खाद

पोषक तत्वों से भर गोबर की खाद डालने से मिट्टी की उर्वरता और जल धारण क्षमता में सुधार होता है इससे पौधे तेजी के साथ बढ़ते है और काफी सुंदर ताजे फूल देखने को मिलते है। गुलाब से लेकर गेदें के फूल काफी सुंदर दिखने लग जाते हैं।

केले के छिलके

पौधे की हरियाली को वापस पाने के लिए केले के छिलके की खाद सबसे उपयोगी मानी जानी जाती है। केले के छिलके में पोटेशियम का अच्छा स्रोतमिलता है, जिससे गुलाब से लेकर हर फूलों वाले पौधों में वृद्धि होने लग जाती है। पौधों में केले के छिलकों का उपयोग करने के लिए पहले इसे  छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, फिर इसे सीधे पौधे की मिट्टी में दबा दें।

अंडे के छिलकों

अंडो के छिलके को ज्यादातर लोग फेंक देते है। लेकिन आप नही जानते है कि इसमे कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो पौधों के लिए वरदान साबित होती है। अंडों के छिलको पेड़ पौधों पर डालने से जड़ें और तनें मजबूत होते है। इससे मुरझाया हुआ पौधा खूब खिलने लगता है। इसे पौधों में इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अंडे के छिलकों को धोकर सुखाना होगा. फिर इन्हें पीसकर पाउडर बना लें. इसके बाद आप इसे सीधे मिट्टी में मिला सकते हैं.