Chanakya Niti जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं चाणक्य नीति को मूल रूप से संस्कृत में लिखा गया है। मगर फिलहाल दुनिया भर में इसके हिंदी अंग्रेजी एवं अन्य भाषा के अनुवाद भी मिल जाते हैं। हाल ही में चाणक्य नीति से जुड़ी एक बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है जिसके अनुसार दुनिया के कुछ ऐसे काम है जिसके लिए महिलाएं पुरुष से ज्यादा उत्सुक होती है।

चाणक्य नीति की पुस्तक के अनुसार महिलाओं की कई रोचक तथ्यों के बारे में बताया गया। इस पुस्तक में आपके व्यापार वाणिज्य और धन से संबंधित जानकारियां भी मिल सकती है।

इन काम के लिए महिलाएं रहती है उत्सूक Chanakya Niti 

चाणक्य नीति में वर्णित किए गए एक श्लोक के अनुसार महिलाओं में चार काम को करने के लिए बहुत ज्यादा उत्सुकता होती है। चाणक्य नीति के अनुसार महिलाएं भूख बर्दाश्त नहीं कर सकती वहीं उनमें लज्जा और शर्म बहुत अधिक होती है। इसके अलावा भी अपने काम को लेकर काफी सजग होती है साथ ही साथ पुरुष से अधिक साहसी भी होती हैं।

Must Read

महिलाओं में होती है दोगुनी भूख

चाणक्य नीति के अनुसार आमतौर पर महिलाएं अपने खान-पान में काफी तरह-तरह की चीज रखना पसंद करती है पर आवश्यकता पड़ने पर भी अपने भूख को मारकर अडिग रह सकती हैं। ऐसा करने का समर्थ पुरुषों में नहीं होता है।

चार गुना होती है लज्जा Chanakya Niti

चाणक्य नीति के अनुसार महिलाओं में पुरुष के मुकाबले चार गुना अधिक लज्जा होती है। इसी वजह से वह कुछ भी करने या कहने से पहले सोचती बहुत ज्यादा है। इसे एक बहुत ही अच्छी बात माना गया है।

साहस होता है 6 गुना

वही चाणक्य नीति के अनुसार महिलाओं में पुरुष शिक्षा गुना अधिक साहस होता है इस वजह से उन्हें देवी का अवतार भी माना जाता है। चाणक्य नीति के अनुसार महिलाओं को शक्ति स्वरूपा भी कहा गया है।

पुरुष से आठ गुना अधिक होती है काम इच्छा

चाणक्य नीति के अनुसार पुरुषों के मुकाबले महिलाएं अधिक श्रम और लज्जा रखती है इस वजह से भी अपनी काम इच्छा को जाहिर नहीं करती है मगर वे पुरुषों से अधिक इसके लिए शौकीन होती है। संवेदनशील होने और अपने संस्कारों का ध्यान रखने के कारण वे ज्यादा समय परिवार के साथ बिताना पसंद करती हैं।