हमारे देश के लोगों की प्रतिभा किसी से छुपी नहीं है। कई बार लोग कुछ ऐसा कर जाते हैं की वैज्ञानिक भी हैरान रह जाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स के बारे में यहां बता रहें हैं। जिनकी प्रतिभा को देख कर सरकार के अधिकारी भी हैरान रह गए हैं। इस शख्स ने देसी जुगाड़ से बिजली बनाकर अपने गांव को बड़ा तोहफा दिया है। अब इस शख्स के गांव का हर आदमी मुफ्त में 24 घंटे बिजली का लाभ ले रहा है।

कैसे किया यह काम

आपको बता दें कि यह काम एक 28 वर्षीय युवक ने किया है। इस युवक ने सबसे पहले यूट्यूब से टर्बाइन तकनीक को सीखा। इसके बाद में इसने टर्बाइन को ढलान वाले स्थान पर लगाया। इस तकनीक से इस शख्स ने 24 घंटे मुफ्त बिजली देने की तकनीक को स्थापित कर दिया है। खास बात यह है कि इस सारे काम में इस युवक के मात्र 12 हजार रुपये खर्च हुए हैं। वर्तमान में यह शख्स अपनी इस तकनीक से 2500 बॉट की मुफ्त बिजली ले रहा है।

मात्र 12वीं पास है युवक

आपको बता दें कि यह युवक बिहार प्रदेश के धनबाद से है। यह मात्र 12वीं पास युवक है। वर्तमान में यह युवक बीसीसीएल के पैथोलॉजी में टेक्नीशियन के पद पर कार्य कर रहा है। इस युवक ने अपने इस प्रोजेक्ट के लिए साइंस की किताबों का भी सहारा लिया है। युवक ने यह जाना की किस प्रकार के पानी में टर्बाइन अपना काम करती है और उसके बाद उसी को अपने प्रोजेक्ट का आधार बनाया। बता दें कि इस शख्स का नाम कामिल है। अब सरकारी अधिकारी भी कामिल के इस प्रोजेक्ट का मूल्यांकन कर ऐसे ही प्रोजेक्ट को गांव गांव लगाने पर विचार कर रहें हैं।