नई दिल्ली: देश दुनिया की इस धरती मे हमें तरह तरह के जूव जंतु देखन को मिलते है जिनमे कुछ इतने सुंदर होते है कि दिल खुश हो जाता है। और कुछ इतने डरावने होते है कि उसके पूर को देखते ही दहशत में आ जाते है। और कुछ इतने जहलीके होते है कि इनके एक डंक से इसान मौत का घाट उतर जाता है। आज हम आपको ऐसे पक्षी के बारे में बता रहे है कि इसके सामने जहरीला सांप भी दुम दबाकर भाग जाता है।

हम जिस पक्षी के बारे में बात कर रहे है उसका नाम सेक्रेटरी बर्ड है जिसे किलर क्वीन’ के नाम से बी जानते है। यह दुनिया का सबसे लंबा रैप्टर पक्षी माना जाता है। सकी पसंदीदा शिकार केवल जहरीले सांप है. चलिए आपको इनके बारे में डिटेल में बताते है.

अफ्रीका के मैदानी भागों में पाया जाने वाला ये सेक्रेटरी बर्ड उन इलाकों में ज्यादा देखने को  मिलते हैं, जहां सांप अधिक संख्या में होते हैं। और जमीन में ज्यादा समय बिताकर ही यह अपना शिकार करते है।. ये पक्षी बबूल के पेड़ों पर घौंसला बनाते हैं, जहां वे आराम करते हैं. इस पक्षियों का जीवनकाल 10-15 का साल होता है।

सेक्रेटरी बर्ड का आकार

सेक्रेटरी बर्ड के बारे में बात करें तो इस पक्षी की ऊंचाई 4.1 से 4.9 फीट की होती है। और इसकी लंबाई इंसान के बराबर होती है ये पक्षी के पंख 6.9 फीट के होते है. इस पक्षी का वजन 5 से 9.4 पाउंड तक का होता है। इस पक्षी के पैर किसी भी शिकारी पक्षी की तुलना सबसे लंबे होते हैं. ये पक्षी सांप  के अलावा किसी जानवर को भी अपना शिकार बना सकते है।

बता दे सेक्रेटरी पक्षी आमतौर पर सांपों के साथ साथ छिपकलियों, टिड्डों और चूहों को भी खाते हैं।