आज के समय में सोशल मीडिया में कुछ ना कुछ अतरंगी चीजें वायरल होता रहता है । ऐसे में एक वीडियो लोगों का ध्यान खींच रहा है। जिसमें देखा जा सकता है कि इसमें कुछ हिरणों आसमान में नाच रहे हैं। हालांकि वो असलियत में एक हेलीकॉप्टर से लगी रस्सी से बंधे हुए हैं। आपको बता दें कि ये वाकया अमेरिका के उटाह का है। इस वीडियो को उटाह डिवीजन ऑफ वाइल्डलाइफ रिसोर्सेज (DWR) ने शेयर किया है। बायोलॉजिस्ट ने इन जानवरों को जंगल की अलग जगह से पकड़कर इनमें GPS कोलर्स लगा दिए हैं, ताकि अगर वे जानवर इस जगह को छोड़कर दूसरी जगह जाएं, तो उसका पैटर्न समझ आ जाए।

इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है, ‘ये सैंटा के उड़ने वाले हिरन नहीं हैं! हर साल ठंड के वक्त हमारे बायोलॉजिस्ट पूरे राज्य में लगभग 1200 हिरणों को पकड़ते हैं और उन पर GPS कॉलर लगाते हैं। उन्हें एक क्षेत्र में भी लाया जाता है, जहां उनके जंगल में वापस जाने से पहले स्वास्थ्य की जांच भी होती है। ये प्रयास हमें हिरणों के माइग्रेशन पैटर्न की निगरानी करने और जानने में मदद करता है।’

इस वीडियो में हेलीकॉप्टर से एक रस्सी से हिरण लटके हुए हैं। इन हिरणों की आंखों पर पट्टी बांधी गई हैं, ताकि इनको डर नहीं लगे, फिर उनको जमीन पर उतार दिया जाता है। वीडियो में यह भी दिखाइ दे रहा है कि कुछ लोग इन पर जीपीएस लगा रहे हैं और इनके स्वास्थ्य की भी जांच कर रहे हैं। बता दें कि इस पोस्ट को 20 दिसंबर को शेयर किया गया था। तब से इसको 5000 से अधिक लोग देख चुके हैं, और काफी लोगों ने इसको लाइक भी किया है। इसके अलावा लोग इस पोस्ट पर कमेंट भी कर रहे हैं।