नई दिल्ली। बैंक से लेकर हर कामों का पूरा करने लिए Aadhaar Card एक जरूरी दस्तावेज बन चुका हैं जिसे सरक्षित रखने के लिए लोग इसे खास जगह पर रखते है। लेकिन लगातार उपयोग होन के चलते इस दस्तावेज के फटने की संभावनाए बनी रहती है। आपका आधार कार्ड खराब होने से बच सके इसके लिए पीवीसी आधार कार्ड जारी किया गया है।

पीवीसी आधार कार्ड को आप लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते है इसमें ना तो पानी का असर होता है नाही कटने फटने का डर होता है। आप इसे मोबाइल नंबर से भी इस आधार कार्ड मगंवा सकते हैं। इसके बारे में UIDAI ने अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट के जरिए जानकारी दी है।
सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए ट्वीट में UIDAI ने बताया है कि आप आधार पीवीसी कार्ड को घर बैठे ऑर्डर कर सकते हैं। अधारकार्ड को मंगाने के लिए सिर्फ मोबाइल नंबर की जरुरत होती है। जिससे ओटीपी प्राप्त होती है।

आधार का पीवीसी कार्ड लैमिनेड होने के साथ काफी खूबसूरत  प्रिंट के साथ आता हैय़ यह वेदर प्रूफ होता है। जिसे हर जगह रखा जा सकता है। ये कार्ड दिखने में तो आकर्षक होता ही है इसके साथ में ही टिकाऊ सुरक्षा की दृष्टि से भी नई तकनीक से लैस होता है। सेफ्टी तकनीक में गिलौच पैटर्न, हैलोग्राम, माइक्रोटैक्स्ट, इमेज इसमें देखने को मिलते है। यह कार्ड बारिश के पानी से भी खराब नहीं हो पाता है।

कैसे बनाएं आधार पीवीसी कार्ड

आधार पीवीसी कार्ड को मगाने के लिए 12 नंबर के डिजिट आधार नंबर या 28 डिजिट एनरोलमेंट नंबर की जरूरत होती है।
इसके लिए सबसे पहले यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर लॉग इन करना होगा।
अब आपको सिक्योरिटी कोड के साथ में ही कैप्चा कोड भी भरना होगा। इसके साथ में सेंड ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करें।
अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आ गए ओटीपी को दर्ज करना भी होता है।
इसके बाद में सामने आधार पीवीसी कार्ड के प्रीव्यू भी आ जाएगा।
इसके बाद में आपके पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
आप सीधे पेमेंट कर पेज पर चले जाएंगे। इसके कार्ड के लिए सिर्फ 50 रुपये की पेमेंट करनी होगी।

जैसे ही पेमेंट हो जाती है वैसे ही आधार पीवीसी कार्ड को ऑर्डर करने के प्रोसेस को पूरा किया जाएगा।