Gyanvapi Masjid Updates जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं लगातार काशी के ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर खबरें सामने आ रही है। हाल ही में सामने आई बड़ी खबर के मुताबिक एएसआई रिपोर्ट को सार्वजनिक कर दिया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार ज्ञानवापी मस्जिद के कोने कोने के मोबाइल न करने के बाद रिपोर्ट जारी की गई है।

आपको बता दे रिपोर्ट कल 9 लोगों की तरफ से सबमिट की गई है। जिसमें से पांच लोगों ने दोहरे रिपोर्ट दिए हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार ज्ञानवापी मस्जिद के दक्षिणी दीवार पर मंदिर के अवशेष मिले हैं। आईए आपको इससे संबंधित अन्य जानकारियां विस्तार से बताते हैं।

वुजुखाना को छोड़कर सभी जानकारियां है मौजूद Gyanvapi Masjid Updates

आपको बता दे सामने आ रही या ना वापी मस्जिद की अपडेट में कोई 839 पेज की रिपोर्ट बनाई गई है। इस रिपोर्ट में मात्रा वुजुखाना के बारे में कोई जानकारी नहीं है बाकी सभी डिटेल्स सार्वजनिक कर दी गई है। इस रिपोर्ट में मस्जिद के कोने कोने का बुरा दिया गया है। आपको बता दें जो भी चीज यहां से मिली है उन सभी चीजों को पहले प्रशासन की कस्टडी में दिया जा चुका है। 

Must Read

ज्ञानवापी के दीवारों पर मिले भगवान भोलेनाथ के तीन नाम 

असी रिपोर्ट किम ने तो ज्ञानवापी मस्जिद के निर्माण से पहले वहां एक बड़ा हिंदू मंदिर था। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इसके लिए रिपोर्ट में कुल 32 सबूत प्रमाणित किए गए हैं। दिए गए रिपोर्ट के अनुसार मस्जिद से पहले यहां एक विशालकाय मंदिर था जिसके बीच में केंद्रीय कक्ष और उत्तरी ओर एक छोटा कक्ष मौजूद था।

केवल इतना ही नहीं बल्कि ज्ञानवापी के कई पिलर पर देवी देवता की मूर्ति चित्रकार करके बनाई गई है एवं इसी के साथ ही देवनागरी लिपि में संस्कृत के कई श्लोक को अंकित किया गया है। इसी के साथ ही ज्ञानवापी की एक दीवार पर भगवान भोलेनाथ शंकर के तीन नाम भी पाए गए हैं – जनार्दन, रुद्र और उमेश्वर।