नई दिल्ली: भारत के तमाम हिस्सों में जहां तेज गर्मी से लोग परेशान हो रहे है तो कही कही मौसम का मिजाज बदलने से हालात इतने बदतर हो रहे हैं कि दक्षिण भारत में लू के थपेड़ों ने लोगों का जीना हराम कर दिया है। तपती धूप से बचने के लिए लोगों का घर से भी बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है।

लेकिन गरेमी के बढ़ते तापमान के बीच पूर्वोत्तर राज्यों में मौसम के मिजाज बदलते नजर आ रहे है। जिससे कई राज्यो में हुई तेज बारिश से से किसान रोते नजर आ रहे है। जहां किसानों की फसलें कटाई के ले तैयार तो वही अचानक हो रही बारिश ने किसानों के आफत गिरा दी है। भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन इलाकों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

आईएमडी के अनुसार, मध्‍य भारत से लेकर विदर्भ और उच्‍च पर्वतीय राज्यों में बारिश होने के साथ ओला गिरने की संभावना जताई जा रही है। देश के तमाम इलाकों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी आने के आसार जताए गए हैं।

यहां जमकर होगी तेज बारिश

आईएमडी के मुताबिक, में 13 से 14 अप्रैल तक देश के कई राज्यों के साथ हिमाचल प्रदेश, जम्‍मू-कश्‍मीर, राजस्‍थान में अलर्ट जारी कर दिया है। जहां अलग-अलग स्‍थानों पर बिजली की चमक और गरज के साथ भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है।

वहीं जम्‍मू-कश्‍मीर के साथ ही लद्दाख में मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। यहां तेज बर्फबारी की भी उम्मीद जताई गई है। मौसम विभाग ने हिमाचल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। यहां 14 अप्रैल को अलग-अलग स्‍थानों पर भारी बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।