RBI Updates भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से बड़ी अपडेट सामने आ रही है। जब भी आप किसी बैंक अकाउंट पर अपना खाता खुलवाते हैं तो आपको एक बैलेंस मेंटेन रखना होता है। अगर आपके बैंक अकाउंट में जीरो बैलेंस हो जाए तो आपको कितना चार्ज देना होगा इस बारे में आरबीआई ने अपडेट जारी की है।

आपने कई बार लोगों से सुना और देखा होगा कि बेवजह ही बैंक अकाउंट से पैसे कटती है और धीरे-धीरे अकाउंट जीरो बैलेंस और फिर माइंस में चला जाता है। इस परेशानी से अगर आप अपने अकाउंट को बंद करवाने जाते हैं तो बैंक अधिकारियों द्वारा पहले माइंस वाले पैसे क्लियर करने को कहा जाता है तभी आपका अकाउंट बंद हो सकता है। इससे संबंधित आरबीआई ने जो अपडेट दी है उसकी पूरी जानकारी आज हम आपको देने जा रहे हैं।

मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की शर्त RBI Updates

आपको बता दे आजकल के समय में अगर आप किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवाने जाते हैं तो बैंक अधिकारियों की तरफ से एक शर्त रखी जाती है। जिसके अनुसार बैंक द्वारा निर्धारित की गई मिनिमम बैलेंस को आपको मेंटेन करके रखना होता है। अगर आपका बैंक बैलेंस उसे मिनिमम बैलेंस से कम है तो बैंक पेनल्टी कटती है। आपको बता दे यह नियम आरबीआई के अधीन है।

Must Read

ऐसा है RBI का नियम

अगर आपके बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस से कम बैलेंस है तो इसके लिए आरबीआई आपके अकाउंट से पेनल्टी काट सकती है। वहीं अगर आपका बैलेंस जीरो है तो आरबीआई उसमें से पेनल्टी काटकर उसे माइंस अकाउंट नहीं बन सकती है। अगर किसी बैंक द्वारा ऐसा किया जा रहा है तो आप आरबीआई में जाकर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

शिकायत करने पर होगी कार्रवाई

पूरे भारत भर में कोई भी बैंक अगर आपके अकाउंट से पैसे काट कर उसे माइंस अकाउंट बना देते हैं तो यह आरबीआई के अनुसार गलत है। इसके लिए आप आरबीआई में जाकर शिकायत कर सकते हैं। शिकायत दर्ज करने पर आपको आपका अकाउंट वापस सही करके दिया जाएगा और बैंक पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।