Royal Enfield Electric bike: दोस्तों जैसा कि पहले ही घोषित किया गया है, रॉयल एनफील्ड अब इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में कदम रखने की तैयारी कर रही है। वर्तमान में, कंपनी एक नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के विकास के पहले चरण में जुटी है। आयशर मोटर्स के प्रबंध निदेशक और सीईओ सिद्धार्थ लाल के अनुसार, कंपनी वर्तमान में इस प्रोटोटाइप की परीक्षण कर रही है और अगले दो वर्षों के भीतर इसके अंतिम उत्पाद को भारतीय सड़कों पर देखने की उम्मीद है। रॉयल एनफील्ड ने इसे गति से विकसित करने के लिए अपने ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल) व्यवसाय से मामलों को संभालने के लिए एक विशेष टीम की तैयारी कर रखी है।

करने जा रही है कंपनी बड़े पैमाने का निवेश: Royal Enfield Electric bike 

Royal Enfield Electric bike

अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, रॉयल एनफील्ड ने इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में नए प्रोडक्ट्स की तैयारी और इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री के लिए अपने इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए करीब 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है। यह निवेश कंपनी द्वारा 2023-24 की अवधि के दौरान किया जाएगा। कंपनी का लक्ष्य 1.5 लाख इलेक्ट्रिक यूनिट्स की उत्पादन क्षमता तक पहुंचना है और वह इस योजना को अपनी पूरी क्षमता और गति के साथ पूरा करने के लिए कठिन प्रयास कर रही है।

आगे है रॉयल एनफील्ड सबसे अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ

बड़े पैमाने पर मिड साइज मोटरसाइकिल सेगमेंट में तीव्र प्रतिस्पर्धा के बावजूद, रॉयल एनफील्ड वर्तमान में 90% बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है। हाल ही में, हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो, हार्ले-डेविडसन X440 और ट्रायम्फ स्पीड 400 की प्रवेश के बावजूद, सिद्धार्थ लाल ने बताया कि “रॉयल एनफील्ड अपने प्रतिद्वंद्वियों से कई कदम आगे है और लॉन्ग टर्म में कंपनी को लगभग 80% बाजार हिस्सेदारी बनाए रखने की क्षमता है”। 

Must Read:   

उन्होंने यह भी संकेत किया कि नए प्रतिस्पर्धियों के आगमन के साथ मिड साइज मोटरसाइकिल सेगमेंट में महत्वपूर्ण वृद्धि की आशंका है। आगामी दशक में, इसका विस्तार 1 मिलियन यूनिट से बढ़कर लगभग 1.5 से 2 मिलियन यूनिट होने की संभावना है। रॉयल एनफील्ड का हाल का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है, 2023 की पहली तिमाही में हुई 50% की वृद्धि से पता चलता है। पिछले वित्तीय वर्ष के समान अवधि में 611 करोड़ रुपये की तुलना में, इस वित्त वर्ष में कंपनी को 918 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ है।