Skincare Tips आज हम आपको ऐसे धातु के बारे में बता रहे हैं जिससे बने हुए बर्तन में अगर आप खाना खाएंगे तो स्वसन तंत्र आपका बहुत मजबूत हो जाएगा और इसके साथ ही साथ त्वचा से जुड़ी सभी परेशानियां भी खत्म होगी। जी हां हम बात कर रहे हैं पीतल के बर्तनों की। पीतल के बर्तन आमतौर पर देखने में बहुत खूबसूरत होते हैं।

पीतल के बर्तन में बने हुए खाने का स्वाद भी काफी स्वादिष्ट होता है। अगर कोई व्यक्ति पीतल के बर्तन में बने हुए खाने को कहते हैं तो उन्हें श्वसन तंत्र से जुड़ी सभी परेशानियां खत्म हो जाती है। केवल इतना ही नहीं बल्कि पीतल के बर्तन से खाए हुए खाने में ऐसे तत्व आ जाते हैं जिससे त्वचा संबंधित सभी रोग समाप्त हो जाते हैं। इसीलिए पीतल के बर्तन में खाना खाने या बनाने की प्रक्रिया को एक वरदान के रूप में माना जाता है।

पीतल का बर्तन है वरदान Skincare Tips

पीतल के बर्तन को पुराने जमाने में राजाओं महाराजाओं के यहां इस्तेमाल किया जाता था। आजकल के समय में महंगाई को देखते हुए पीतल के बर्तन का इस्तेमाल धीरे-धीरे कम होता गया। वही उसकी जगह डिश और कांच के बर्तनों ने ले ली। मगर आज भी शायद ही भारतीय रसोई में पीतल के बर्तन की जगह कोई और बर्तन ले सका है। पीतल में बने हुए खाने का स्वाद खुद में ही काफी लजीज होता है।

Must Read

सबसे पहले तो आपको बता दे उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद पूरी को दुनिया में पीतल की नगरी के नाम से जाना जाता है। यह कैसा स्थान है जहां पीतल से निर्मित सभी प्रकार के बर्तन मिल जाते हैं। चाहे वह थाली हो कटोरी चम्मच गिलास या कढ़ाई पकवान पकाने तक के आकार के, मुरादाबाद पुरी में आपको सभी प्रकार के पीतल के बर्तन मिल जाएंगे। बल्कि केवल इतना ही नहीं मुरादाबाद पुरी में पीतल की कीमत काफी बजट में होती है इसलिए शादी विवाह के समय बेटी को तोहफे में देने के लिए पीतल बर्तन का सेट भी लोग यहां से खरीदना पसंद करते हैं।

पीतल के बर्तन में खाना खाने के फायदे

सबसे पहले आपको बता दे पुराने समय से ही भारतीय रसोई में पीतल का बर्तन बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। पीतल के बर्तन में खाना खाने के बहुत सारे फायदे हैं उनमें से कुछ फायदे को नीचे बताया गया है।

  • पीतल के बर्तन में खाना खाने से ब्लड प्रेशर में कंट्रोल आता है ।
  • इसके अलावा ब्लड काउंट को बढ़ाने में भी पीतल का बर्तन काफी कारगर है। 
  • किसी व्यक्ति को अगर श्वसन संबंधित बीमारियां है तो उन्हें पीतल के बर्तन में खाना खाना चाहिए इससे उन्हें लाभ मिलेगा।
  • पीतल के बने हुए बर्तन में खाना खाने से ब्लड प्यूरीफायर होने में भी सहायता मिलती है।
  • केवल इतना ही नहीं बल्कि पीतल के बर्तन में खाना खाने से त्वचा से संबंधित रोग भी ठीक होते हैं।