Smartphones Tips हम सभी लोगों ने कभी ना कभी अपने जीवन में स्मार्टफोन के ब्लास्ट होने की खबर जरूर सुनी होगी। आपको बता दे स्मार्टफोन मुख्य रूप से गर्मी के दिनों में ब्लास्ट होते हैं मगर कभी-कभार यह हादसा सर्दियों में भी देखने को मिलता है।

आज की इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसकी सहायता से आप समझ पाएंगे कि आखिर स्मार्टफोन ब्लास्ट क्यों होता है या फिर उसमें आग क्यों लगती है। इसी के साथ हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे जिसकी सहायता से आप अपने स्मार्टफोन को हिट होने से बचा सकते हैं।

सर्दियों में कम होता है रूम टेंपरेचर Smartphones Tips

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं फोन ब्लास्ट होने का एक महत्वपूर्ण कारण ओवरहीटिंग है। अगर फोन के थोड़ा गर्म होने के बाद भी आप उसे लगातार इस्तेमाल कर रहे हैं तो इससे बैटरी ब्लास्ट होने या फिर आग लगने का खतरा बनता है। हालांकि यह समस्या सर्दियों के दिनों में काम देखने को मिलती है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि सर्दियों में रूम टेंपरेचर कम होता है इसलिए फोन कम हिट होता है।

Must Read

रूम हीटर से रखें दूरी

क्या आप जानते हैं सर्दियों के मौसम में रूम हीटर के पास अगर फोन जाए तो आग लगने का खतरा बढ़ता है। आम तौर पर घर को गर्म रखने के लिए लोग रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आप फोन का इस्तेमाल करते हुए फोन को रूम हीटर के पास रखकर भूल जाए तो ओवरहीटिंग की समस्या हो सकती है।

चार्जिंग के वक्त रख ध्यान

सबसे पहले तो आपको बता दे अगर आप अपने स्मार्टफोन को चार्जिंग पर लगा रहे हैं तो आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए कि फोन खुली जगह पर रहे ना कि किसी कंबल या तकिए के नीचे। अगर आपका फोन कंबल या ताकि के नीचे छूट जाएगा तो फोन से निकलने वाली एनर्जी कंबल की वजह से बाहर नहीं आ पाएगी और ओवरहीटिंग की वजह से हादसा हो सकता है।

आमतौर पर सलाह दी जाती है कि फोन को सपोर्ट करने वाले चार्जर से ही चार्ज करें। ऐसा करने से आपका फोन ब्लास्ट भले ही ना होता हो पर फोन खराब होने का खतरा बढ़ता है। इसी के साथ ही मोबाइल फोन को रात भर चार्जिंग पर ना छोड़े। इससे भी फोन की बैटरी जल्दी खराब होती है।