Switch Boards Cleaning: घर की साफ-सफाई का तो ध्यान तो लगभग सभी रखते हैं. लेकिन घर में कुछ चीज़े ऐसी है जिसे लोग साफ़ करने से काफी डरते हैं. वो चीज़ है स्विच बोर्ड. जी हाँ, अगर आप के घर पर भी स्विच बोर्ड बिलकुल काले पड़ चुके है तो इस खबर को लास्ट तक समझे, जी हाँ ऐसा करने से आपके घर में गयी रौनक लौट आएगी . चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है.

स्विच बोर्ड साफ़ करने से पहले रखें इस बात का ख्याल

आपकी जानकारी के लिए बता दे स्विच बोर्ड की सफाई करने से पहले सबसे जरूरी है कि सबसे पहले आप घर की बिजली का मेन कनेक्शन ऑफ कीजिए, ऐसा करने से आपको बिजली क्क झटका लगने का खतरा कम हो जाएगा. इस बात का ख्याल रखने के साथ साथ स्विचबोर्ड की सफाई करते वक़्त अपने हाथों में रबर के दस्ताने और पैरों में सूखे चप्पल पहनना बिल्कुल भी ना भूलें.

इन चीजों की मदद से चमक जाएगा स्विच बोर्ड

बेकिंग सोडा

बता दे स्विच बोर्ड को चमकाने के लिए सबसे पहले आपको घर पर रखा बेकिंग सोडा लेना है. आपको इसे एक कटोरी रख लेना है. इसके बाद उस बेकिंग सोडा में नींबू का रस निचोड़ कर मिक्स कर लेना है. इसके बाद आपको पुराने टूथ व्रश की मदद से पेस्ट को स्विच बोर्ड पर लगाकर रङ्गना है जिसके बाद सारी गंदगी निकल जाएगी.

सफेद सिरका

दूसरा तरीका में आपको स्विचबोर्ड को साफ करने के लिए सफेद सिरके की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए आपको 1 कप पानी में 2 चम्मच सिरका और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक घोल तैयार करना है. आपको इस घोल में एक टूथब्रश या कपड़ा डुबोना है और स्विचबोर्ड पर रगड़ना है. इससे आपका स्विचबोर्ड 2 मिनट में चमक जाएंगा.