UPI Updates जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कैशलेस इंडिया की तरफ सरकार ने बहुत सारी सुविधाएं शुरू की है। ऐसे में लगभग सभी भारतीय यूपीआई पेमेंट करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं अगर आप भी एक से अधिक यूपीआई आईडी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

भारत में यूपीआई पेमेंट करना एक बहुत ही आसान और आम बात है। कई लोग अपने दिनचर्या के सारे काम ऑनलाइन पेमेंट करके यूपीआई की सहायता से ही पूरे करते हैं। ऐसे में कुछ ग्रह कैसे भी है जो दो यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करते हैं। सरकार की तरफ से ऐसे लोगों के लिए बहुत बड़ी अपडेट जाहिर की गई है जो लोग दो यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करते हैं।

क्या है UPI पेमेंट

UPI पेमेंट कैशलेस पेमेंट को कहते हैं। जब कोई व्यक्ति बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करके की दूसरे बैंक से पैसे की लेनदेन करते हैं तो उसे यूपीआई पेमेंट कहते हैं। आपको बता दे यूपीआई पेमेंट करने के लिए आपको यूपीआई पिन और बैंक डिटेल्स की आवश्यकता होती है। जो भी लोग यूपीआई पेमेंट उनके लिए भारतीय सरकार की तरफ से आ चुकी है बहुत बड़ी अपडेट। 

Must Read

एक से ज्यादा यूपीआई आईडी होने के फायदे 

अगर आप अपने फोन में एक से अधिक यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बता दे इसके बहुत से लाभ है। सर्वप्रथम आप किसी भी दो ट्रांजैक्शन वाले ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे की Phonepe, Paytm, आदि। अगर आपके एक एप्लीकेशन में पैसे लेनदेन करने में दिक्कत हो रही है तो आप दूसरे आपका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी के साथ ही कुछ ऐसे एप्लीकेशन है जो अपने हिसाब से पेमेंट करने पर आपको कैशबैक भी ऑफर करते हैं।

एक से अधिक यूपीआई आईडी होने के नुकसान

अगर आप एक से अधिक यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करते हैं तो इसके बहुत सारे नुकसान भी है। जैसे कि एक से अधिक यूपीआई आईडी इस्तेमाल करने वाले लोगों का डाटा हैकर्स द्वारा आसानी से हैक किया जाने का संभावना बढ़ जाता है। अगर आप समय-समय पर अपने एप्लीकेशन को अपडेट नहीं करते हैं तो साइबर फ्रॉड होने का खतरा भी बढ़ जाता है।