Gold Rate Today भारत में सर्दियों के मौसम को आमतौर पर शादी ब्याह का मौसम माना जाता है। ऐसे में सोने की कीमत का लगातार काम होना ग्राहकों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी बन रहा है। आपको बता दे सोने की कीमत में हो रहे लगातार परिवर्तन को देखते हुए अगर आप भी अपने लिए सोना लेना चाहते हैं तो फिलहाल का समय आपके लिए सबसे सही विकल्प है।

साझा की गई जानकारी के मुताबिक आपको बता दे अगर आप अपने बेटे या बेटी की शादी के लिए सोने या चांदी के आभूषण बनवाना चाहते हैं तो आपको फिलहाल जल्दबाजी करनी होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि सोने के भाव बढ़ रहे हैं और अभी कुछ समय तक कीमत बढ़ने का ही अंदाज़ है।

कहां कैसे चल रहा सोना Gold Rate Today

Gold Rate 

Bhopal  ₹ 58,230 /- 
Delhi  ₹ 58,250 /-
Kolkata  ₹ 58,100 /-
Chennai  ₹ 58,700 /-

Silver Rate 

वही आपको बता दे भारतीय बाजारों में एक किलो चांदी की कीमत ₹ 75,750/- . 

Must Read

जानिए 22 कैरेट और 24 कैरेट में अंतर

आमतौर पर बाजारों के मुताबिक 24 कैरेट सोने को 99% शुद्ध सोना माना जाता है। 24 कैरेट सोने के आभूषण बनवाना ज्यादा लोकप्रिय नहीं है पर इसके बिस्किट बनवाना ज्यादा प्रचलित है। वहीं अगर हम बात करें 22 कैरेट सोने की तो आपको बता दे यह 91% शुद्ध सोना होता है।

आपको बता दे आमतौर पर 22 कैरेट सोने में तांबा, जिंक और चांदी जैसी धातुओं को मिलाकर तैयार किया जाता है। बाजारों में 22 कैरेट सोने के आभूषण बहुत प्रचलित होते हैं। 24 कैरेट सोना 22 कैरेट सोने से 9% अधिक शुद्ध होता है। आभूषण बनाने के लिए बाजारों में 22 कैरेट सोने का ही इस्तेमाल किया जाता है।