नई दिल्ली: नए साल के आते ही हर घरों पर नए केलेंडर भी आने शुरू हो जाते है। जिससे लोग अच्छी तिथियों को देख शुभ अवसर पर नए कामों की शुरुआत करते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार,कहा गया है नए साल में पुराने लगे कैलेंडर को घऱ हटा कर नए कैलेंडर लगा देना चाहिए। लेकिन इस नए कैलेंडर को घर पर लगाते समय कुछ नियमों को फॉलो करना जरूरी है। आइए जानें कि नए साल के कैलेंडर लगाते समय वास्तु के किन नियमों का पालन करना चाहिए।

नए साल के कैलेंडर को लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान

घर में नए साल का कैलेंडर लगाने से पहले पुराने कैलेंडर को तुंरत ही कर दें घर से दूर।  क्योकि घर की दीवार पर लगा पुराना कैलेंडर आपकी तरक्की और जीवन को रोकने का काम करता है।

कैलेंडर को हमेशा घर के उत्तर पश्चिम या पूर्वी दीवार पर लगाना चाहिए। यदि आप भूलकर इसे दक्षिण दिशा में लगाते है तो इसका सीधा असर घर के मुखिया पर पड़ता है।

जब भी आप दीवार पर कैलेंडर लगाए तो इस बात का ध्यान रखें कि कैलेंडर पर तस्वीर सकारात्मक ऊर्जा देने वाली हो, कभी भी खौफनाक जानवर, दुखी चेहरे या नकारात्मक तस्वीरों वाले कैलेंडर घर पर ना लगाएं।

घर के मुख्य दरवाजे पर कभी भी कोई कैलेंडर न लगाए। ऐसा करने से आपकी तरक्की के सभी रास्ते बंद हो जाते हैं।

नए साल के कैलेंडर को दरवाजे के पीछे नही लगाना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो यह बहुत अशुभ माना जाता है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. tazahindisamachar.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।