Weather Updates जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं भारत में ग्रीष्म ऋतु की शुरुआत हो चुकी है। फरवरी मार्च के बाद अप्रैल के महीने में इतनी गर्मी तेज धूप और गर्म हवाएं अपना असर दिखना शुरू कर चुके हैं। ऐसे में कछुआ आवाज से पर लगातार 40 डिग्री के आसपास अपना रिकॉर्ड बना रहा है।

ऐसे में बिहार में लगातार आंकड़े मापी जा रहे हैं। आपको बता दें गर्मी दिन पर दिन अपना कहर बरसा रही है। हवा की गति 35 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना मौसम विभाग की तरफ से बताई गई है। लिए आपको बताते हैं ऐसे में बिहार के जो किसान बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे हैं उन्हें राहत कब मिलने वाली है।

Must Read

ऐसा रहेगा बिहार में आज का मौसम Weather Updates

अगर हम बात करें 6 अप्रैल में नजर आने वाले बिहार के मौसम की तो पटना स्थित मौसम विभाग केंद्र के अनुसार वैज्ञानिकों ने बताया है कि आज पांचवा हवा की रफ्तार 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा रहने वाली है। इसी के साथ ही हवा के झोंके 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से अपना असर दिखने वाले हैं। मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक बिहार में लगातार गर्मी के आसार बढ़ते हुए नजर आएंगे। 

पश्चिमी विक्षोभ ने दिलाई राहत 

मौसम विभाग की तरफ से सामने दी गई जानकारी के मुताबिक से शुष्क मौसम बदल का ना बनना वर्षा और नमी वाली हवाएं नहीं पहुंचने से हीट वेव का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। मार्च और अप्रैल के पहले सप्ताह तक पश्चिमी विश्व का प्रभाव पश्चिमी हिमालय के क्षेत्र में रहा है इस वजह से अभी हीट वेव का असर कुछ काम है। मगर बिहार में लगातार बढ़ रहे गर्मी की वजह से वातावरण में परिवर्तन और भी साफ नजर आएगा। 

7 April को हो सकती है बारिश 

सबसे पहले तो मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक 7 अप्रैल को बिहार के कुछ जगहों पर बारिश के आसार नजर आ सकते हैं। आने वाले दिनों में एक और बार पश्चिम विश्व हिमालय के क्षेत्र से बिहार में प्रवेश करने वाला है। इस वजह से संभावनाओं के मुताबिक 7 अप्रैल को हल्की बारिश या फिर शीतल हवाओं का अनुभव किया जाएगा।