नई दिल्ली: आज के इंटरनेट के जमाने में पूरी दुनिया सिमट कर छोटी सी हो गई है। ग्लोबल विलेज का कॉन्सेप्ट भी चल रहा है। बावजूद इसके देश से हर वर्ष लगभग 35 हज़ार लोग गायब होते हैं, जिनमें से अधिकतर लोगों का पता ही नहीं चलता है। ऐसे में यदि कोई ये कहे कि इंसान को छोड़कर कोई जीव एक साल तक गायब रहने के बाद फिर खुद ब खुद वापस आ जाए तो यह हैरानी की बात होगी। लेकिन यह सच हुआ है यूके में।

आपको बता दें यूके के डहरम काउंटी में एक पालतू सांप एकाएक मलिक के घर से गायब हो गया। लेकिन एक साल बाद पालतू सांप खुद अपने मालिक के घर आ गया जिसे देखकर सभी हैरान होते।

यूके के डहरम काउंटी के स्पेनीमूर इलाके से जहां एन्गस नाम का यह कॉर्न सांप पाला गया था वहां से मौका मिलते ही भाग निकला। सांप के मालिक ने अपने पालतू सांप को काफी दिनों तक खोजा, लेकिन उसका कहीं कोई सुराग नहीं मिला, आखिर में थक हार कर सांप का मालिक शांत बैठ गया । उसने यह मान लिया कि अब यह सांप दोबारा नहीं मिलेगा। पर हैरानी तब हुई जब एक साल बाद सांप के मालिक जॉल लॉसन के गैराज के पास वह साँप वापस नज़र आया।

यदि जानकारों की माने तो ठंड के दिनों में सांप का बचना मुश्किल होता है। सांप अपने शरीर में स्वतः गर्मी पैदा नहीं कर सकते हैं, ठंड से जान बचाने के लिए सांप वातावरण में कहीं से गर्मी ग्रहण करते हैं तब वे ठंड में सरवाइव कर पाते हैं। कई बार तो ज्यादा ठंड की वजह से इनका शरीर फट जाता है और उनकी मौत भी हो जाती है। लेकिन एक साल तक यह सांप कैसे जिंदा रहा यह सब को हैरान करने वाली बात है।

पालतू सांप के जिंदा लौटने पर सांप के मालिक ने बताया कि, वापस 1 साल बाद जहां सांप मिला उसके आस पास बहुत सारे कौए रहते हैं और हो सकता है कि एक कौए ने इस सांप को उठा लिया होगा और उसे उड़ने दौरान रास्ते में उससे सांप गिर गया होगा या उसने खुद ही इस सांप को गिरा दिया होगा. जो पास के बगीचे में गिर गया होगा।