दुनियाभर में अजीब तरह के सांप पाये जाते हैं जो देखने में बहुत अलग तरह के होते हैं। जो देखने में काफी खूबसूरत होते हैं और काफी खतरनाक भी होते हैं। इन सांपों को यदि कोई सामने से देख लें तो उसका पसीना छूट जाए।

इस दुनिया में सबसे जहरीला और खतरनाक सांप किंग कोबरा की माना जाता है, इसको देख कर ही लोगों की हालत खराब हो जाती है। इस सांप के बारे में कहा जाता है कि कोबरा का काटा पानी भी नहीं मांगता है। इस किंग कोबरा सांप का एक वीडियो सोशल मीडिया में काफी तेजी से वायरल हो रहा है।

दरअसल, तमिलनाडु के कोयंबटूर में एक जगह सांप निकला तो उसको देख लोग सहम गए, क्योंकि इस को
बरा सांप का रंग काला नहीं बल्कि सफेद रंग का था। इस सफेद रंग के इस दुर्लभ कोबरा को देखते ही लोगों के पसीने छूट गए। इसके बाद आसपास के लोगों ‘वाइल्डलाइफ ऐंड नैचर कन्जर्वेशन ट्रस्ट’ के वॉलंटियर मोहन को इस सांप के बारे में जानकारी दी, जिसने इस सांप का रेस्क्यू किया, और उसने कोयंबटूर के वन विभाग को सौंप दिया। जिसके बाद वन विभाग ने उस सांप को जंगल में छोड़ दिया।

सोशल मीडिया में वायरल हुआ सफेद किंग कोबरा का वीडियो
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ‘वाइल्डलाइफ ऐंड नैचर कन्जर्वेशन ट्रस्ट’ ने इस सफेद कोबरा सांप के वीडियो को फेसबुक में शेयर करते हुए इसके रेस्क्यू की जानकारी दी। उन्होंने कैप्शन में लिखा कि, कुर्चि के शक्ति नगर इलाके से एक 5 फुट लंबे Albino Cobra सांप को पकड़ा गया है।

बता दें कि इससे पहले मार्च 2023 में उत्तर प्रदेश के कर्तनियाघाट में सफेद रंग के हिरण को देखा गया था, जो देखने में काफी सुंदर था। इस सफेद रंग के हिरण की तस्वीर को ट्विटर पर भारतीय वन सेवा के अधिकारी आकाश दीप बधवान ने पोस्ट किया था।

क्यों होता है सांप का रंग सफेद

सांप के सफेद रंग होने के कारण हर कोई जानना चाहता है। 5 फुट लंबे सफेद सांप की स्किन के सफेद दिखने का कारण उसमें मेलेनिन की कमी है, जिसकी वजह से उसकी त्वचा का रंग दूध की तरह सफेद हो जाता है।