नई दिल्ली: चीते के बारे में तो आप सब जानते हैं कि चीता हवा से भी तेज़ दौड़ता है। ये एक ऐसा जानवर है जिसने एक बार आपको मारने की ठान ली तो फिर आपको छोड़ेगा नहीं। चीता अपने शिकार को छोड़ता नहीं है और न ही उस पर रहम खाता है। वैसे तो आपको पता होगा की चीता का पसंदीदा शिकार कौन सा है, लेकिन क्या आपको पता है चीता सांप को भी अपना शिकार बनाता है।

आप सब को फ़ूड चेन के बारे में तो पता ही होगा, इसमें एक जानवर अपने से कमजोर दूसरे जानवर को खाता है जिसके वजह से इन्वायरमेंट का बैलेंस बना रहता है। आपको जानकर हैरानी होगी की चीता को शिकार में सांप भी बहुत पसंद होता है। चीता साँप को देखते ही मार डालता है। जंगल में जब कोई जानवर किसी से खतरा महसूस करता है तो वो वहां से भाग जाते हैं, लेकिन चीता के साथ ऐसा नहीं है।

जब चीता के सामने सांप आता है तो सांप एक ही जगह रह कर हार मान लेता है और चीता सांप को मार डालता है। इस शिकार के लिए चीता को ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है। आपको भी हैरानी होती होगी कि चीता सांप जैसे जहरीले जानवर को कैसे मार सकता है? लेकिन चीता काफी शातिर और तेज़ होता है वो ऐसे सांप को मारता है जो ज्यादा जहरीला नहीं होता है और उनमे मांस भी ज्यादा होता है।