जिस तरह से हमारा कोई भी काम बिना इंटरनेट के नहीं हो सकता है और हमें पूरे दिन इसी से काम करना पड़ता है। ऐसे में टेलिकॉम सेक्टर में टैरिफ प्लान की कीमत में इजाफा होने की भरपूर संभावना जताई जा रही है।

इससे पहले दिसंबर 2021 में टैरिफ प्लान की कीमत को बढ़ा दिया गया था। तब से जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के प्लान में कोई बदलाव नहीं आया है। ऐसे में इंडस्ट्री एक्सपर्ट दावा करते हैं कि कुछ समय के बाद जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया अपने प्रीपेड और पोस्टपेड रिचार्ज प्लान के दाम में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

2 सिम कार्ड वालों के लिए होगी प्रॉब्लम

अगर आप फोन में दो सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपकी समस्या बढ़ सकती है। क्योंकि ऐसा नियम भी बताया जा रहा है कि दूसरे सिम को एक्टिवेट रखने के लिए ज्यादा कीमत देनी पड़ सकती है। इस समय जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया सिम को एक्टिवेट रखने के लिए मात्र 150 रुपये का रिचार्ज कराना पड़ रहा है। लेकिन टैरिफ में बढ़ोतरी के बाद सिम एक्टिवेट रखने के लिए आपको 150 रुपय की जगह 180 से लेकर 200 रुपये देने पड़ेंगे। जिसका सीधा मतलब है कि यदि आप दो सिम चलाते हैं, तो आपको कम से कम 400 रुपये का मंथली रिचार्ज कराने की आवश्यकता होगी।

किस प्लान की बढ़ेगी कीमत

यदि आप अपने फोन में मंथली 300 रुपये का रिचार्ज कराते हैं, तो टैरिफ के बढ़े हुए दाम के बाद आपको मंथली रिचार्ज कराने के लिए 75 रुपये ज्यादा देने होंगे। लेकिन यदि आपको अपने मंथली रिचार्ज के लिए 500 रुपये देने पड़ते हैं, तो आपको 125 रुपये एक्स्ट्रा देने होंगे।

बढ़ने वाला है मंथली खर्च

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिलायसं जियो, एयरटेल जल्द ही 5G रिचार्ज प्लान को लॉन्च कर सकता है, जो अभी तक पूरी तरह से फ्री चल रहा है। ऐसे में यदि आपका एक सिम 5G और एक सिम 4G का है, तो आपको मंथली रिचार्ज कराने के लिए करीब 50 फीसदी का खर्च बढ़ सकता है, क्योंकि 5G प्लान की कीमत 4G के मुकाबले से ज्यादा होने वाली है। इसके अलावा 4G प्लान की कीमत में इजाफा किया जाएगा।