Adhar card Updates आजकल के समय में आधार कार्ड पूरे भारत निवासी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। किसी भी काम के लिए चाहे वह सरकारी हो या प्राइवेट आधार कार्ड को आपका पहचान पत्र माना जाता है ऐसे में अगर आपके आधार कार्ड पर आपकी जन्म तिथि गलत हो गई है तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है।

आप आराम से घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए अपनी डेट ऑफ बर्थ में परिवर्तन कर सकते हैं और आधार कार्ड पर सही डेट ऑफ बर्थ चढ़ा सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने फोन से UIDAI के वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। 

वेबसाइट के अलावा हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं कॉल Adhar card Updates

अगर आपके आधार कार्ड पर आपका डेट ऑफ बर्थ गलत बता रहा है या फिर आप उसे बदलना चाहते हैं तो आप ऑफिशल वेबसाइट के अलावा हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल करके भी इसे बदल सकते हैं। आपको बता दे आधार हेल्पलाइन 12 भाषाओं में उपलब्ध है जो कि इस प्रकार है। हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगू, कन्‍नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उडि़या, बंगाली, असामी और उर्दू में उपलब्‍ध है। 

केवल एक बार कर सकते हैं जन्मतिथि में परिवर्तन

अगर आपके आधार कार्ड में जन्मतिथि में गलती हो गई है और आप उसे सुधार करना चाहते हैं तो आपको बता दें अच्छी तरह से बर्थ सर्टिफिकेट देख ले। क्योंकि आधार कार्ड में जन्मतिथि का परिवर्तन सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है। इसीलिए आप अपने अन्य आवश्यक डॉक्यूमेंट और आधार कार्ड की जन्मतिथि को मिलाकर ही उसे सही करें। 

ऐसे कर सकते हैं जन्मतिथि में परिवर्तन

अगर आपके आधार कार्ड में जन्मतिथि में कोई गलती हो गई है और आप उसे सुधार करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निर्देश का पालन करके सुधार करवा सकते हैं। 

  • जन्मतिथि में परिवर्तन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी आधार केंद्र में जाना होगा।
  • अब काउंटर से एक फॉर्म लेना है जिसमें अपनी सभी आवश्यक जानकारियां भरनी है। इसके अलावा आप जिस जानकारी में परिवर्तन करना चाहते हैं उसका भी विवरण देना है।
  • अब इस फॉर्म को मौजूद अधिकारी को जमा कर दें।
  • कंप्यूटर पर लोगों करते समय आपकी बायोमेट्रिक जांच की जाएगी और जानकारियां सही साबित होने पर आपका ई आधार खुल जाएगा।
  • अब आपके द्वारा आग्रह किए गए परिवर्तन उसमें किए जाएंगे।
  • परिवर्तन पूरा होने पर एक हफ्ते का समय लगेगा और आपका नया आधार कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा। 
  • इसके लिए आपको आधार केंद्र पर ₹50 की फीस भी देनी है।