Birth Certificate Online Apply आजकल के समय में सभी सरकारी दस्तावेज बहुत महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं। ऐसे में जन्म प्रमाण पत्र भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज हो गया है। आजकल के समय में कई लोग ऐसे हैं जिनके पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं है। 

सरकार ने लगातार बढ़ रही इंटरनेट के इस्तेमाल की वजह से जन्म प्रमाण पत्र में परिवर्तन करवाना या फिर नया जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन सुविधा पेश की है। इससे आप नवजात शिशुओं के जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन घर बैठे बना सकते हैं। 

आसानी से घर बैठे बनेगा जन्म प्रमाण पत्र Birth Certificate Online Apply

सबसे पहले तो आपको बता दे जन्म प्रमाण पत्र को ऑनलाइन पहले बनवाना संभव नहीं था मगर अब सरकार द्वारा इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से या फिर अपने लैपटॉप से जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। साथ ही साथ आपको बता देंगे जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपसे किसी प्रकार का शुल्क भी नहीं लिया जाएगा। 

सिर्फ इन बच्चों का बन सकता है ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र

अगर आप ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं अपने बच्चों के लिए तो सबसे पहले आपको बता दे इसके लिए सरकार की तरफ से एक शर्त रखी गई है। ऐसा बच्चा जिसके जन्म को भी 21 दिन पूरे नहीं हुए हैं आप अपने मोबाइल फोन से सिर्फ इस बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको किसी और का जन्म प्रमाण पत्र बनाना है तो आपको ब्लॉक की सहायता लेनी होगी।  

इन दस्तावेजों की होगी मांग 

जिम प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सरकार ने कुछ मुख्य दस्तावेजों की भी मांग की है। घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सबसे आवश्यक है बच्चे का नाम और जन्मतिथि इसके अलावा माता-पिता का आधार कार्ड सक्रिय मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी महत्वपूर्ण है।