Budget 2024 Updates हाल ही में सामने आ रही है अपडेट्स के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मिडिल क्लास को ध्यान में रखते हुए रूफटॉप सोलर एनर्जी स्कीम को लेकर बजट पेशकश में बहुत बड़ी जानकारी दी है। 1 फरवरी 2024 को मोदी सरकार की अंतिम बजट की पेशी हो चुकी है।

इस दौरान भारतीय वित्त मंत्री सीतारमण ने मध्यम वर्ग के लोगों के लिए अलग से आवास योजना शुरू करने के बारे में भी बताया। इतना ही नहीं बल्कि मिडिल क्लास परिवारों की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए उन्हें रूफटॉप सोलर एनर्जी की सुविधा देने के बारे में भी ऐलान किया गया है। 

मध्यम वर्ग को मिलेगी आवास की सुविधा Budget 2024 Updates

अगर हम मध्यम वर्ग को मिलन सुविधाओं की बात करें तो सबसे पहले आपको बता दें कि सभी मिडिल क्लास परिवारों को आवास की सुविधा मिलने वाली है। वित्त मंत्री सीता रमन ने बजट भाषण में साफ-साफ कहा है कि मध्य वर्जन के लिए सरकार बहुत सारी नई योजनाएं बनाएगी।

जानकारी देते हुए यह बताया गया है कि जो भी मध्यम वर्गीय परिवार झुग्गी-झोपड़ी या किराए के मकान में रह रहे हैं उन्हें सरकार की तरफ से अपना खुद का मकान तैयार करने या खरीदने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। 

Must Read

रूफ टॉप सोलराइजेशन की सुविधा 

केवल इतना ही नहीं बल्कि मिडिल क्लास परिवारों की दिन पर दिन बढ़ रही बिजली बिल की समस्या को देखते हुए भी सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। सभी मिडिल क्लास परिवारों को छत पर शौर्य प्रणाली लगाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। एक करोड़ परिवार प्रत्येक महीने 300 यूनिट तक की निशुल्क बिजली प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना को अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक दिन शुरू करने का संकल्प किया गया है।