Lek Ladki Scheme सरकार समाज में महिलाओं की स्थिति में सुधार लाने के लिए हमेशा नई-नई योजनाओं की शुरुआत करती रहती है। हाल ही में महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने लेक लड़की योजना की शुरुआत की है।

अगर आप महाराष्ट्र के निवासी हैं तो आपको बता दे आपके लिए मुख्यमंत्री की तरफ से बहुत बड़ी खुशखबरी आई है। ऐसी सभी बेटियों जिनका जन्म 1 अप्रैल 2023 के बाद हुआ है उन्हें सरकार की तरफ से ₹100000 की आर्थिक सहायता दी जाने वाली है। आपको बता दे यह पैसे एक साथ नहीं बल्कि थोड़े-थोड़े किस्त में दिए जायेंगे। आईए जाने इस योजना से संबंधित पूरी खबर।

Lek Ladki Scheme Objective 

महाराष्ट्र के माननीय प्रधानमंत्री श्री एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र की बेटियों के लिए एक बहुत बड़ी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत जैसे-जैसे बेटियां बड़ी होगी उन्हें किस्त के अनुसार ₹100000 दिए जायेंगे। सरकार का मानना है कि इस पेज से उन्हें आर्थिक सहायता मिलेगी ताकि वह अपनी पढ़ाई पूरी कर सके। इससे राज्य में साक्षरता दर बढ़ेगी और स्त्रियों की स्थिति में भी सुधार आएगा।

Must Read

इस योजना के लिए कौन होंगे पात्र

सबसे पहले तो आपको बता दे इस योजना के लिए सरकार की तरफ से कुछ मुख्य पत्रताएं निर्धारित की गई है। लेक लड़की योजना का लाभ केवल उन बेटियों को मिलेगा जो नीचे बताई गई पात्रता के ऊपर खरी उतरेंगी।

  • इस योजना का लाभ केवल ऐसी बेटीयो को दिया जाएगा जिनका जन्म 1 अप्रैल 2023 के बाद हुआ है।
  • एक परिवार की केवल दो बेटियों को इसका लाभ मिलेगा।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए परिवार के पास बीपीएल कार्ड होना आवश्यक है।
  • आवेदन करता के पास आधार कार्ड और राशन कार्ड में नाम होना अनिवार्य है।

किस्त में मिलेंगे पूरे ₹ 1लाख 

Age  Price
जन्म के समय  ₹ 5,000
कक्षा 1 में प्रवेश करने पर ₹ 6,000
कक्षा 6 में प्रवेश करने पर  ₹ 7,000
कक्षा 11 में प्रवेश करने पर ₹ 8,000
18 वर्ष की आयु होने पर  ₹ 75,000
Total Amount  ₹ 1 लाख रुपए