PM Kisan Samman Nidhi प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत इन किसानों को अब नहीं मिलेगा लाभ। आपको बता दे सरकार में जारी किए कुछ नए नियम। नई लिस्ट में इन लाभार्थियों को किया गया सूची से बाहर यहां जाने पूरी खबर।

सूचना के अनुसार सूची में 2 करोड़ से अधिक ऐसे किस है जिन्होंने सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का पालन नहीं किया गया है। इसी कारण वश सरकार नई सूची में इन किसानों का नाम हटा रही है। आईए जानते हैं कब से शुरू होगी यह नई सूची।

अब तक नहीं करवाया e-KYC भुगतना पड़ेगा हरजाना PM Kisan Samman Nidhi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मूल्यांकन देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं करते हैं। करोड़ों किसान को इसके तहत लाभ दिया जाता है। कुछ फर्जी किसानो के बारे मे अनुमान लगाकर प्रधानमंत्री ने नए नियम के तहत सभी किसानों को केवाईसी करना अनिवार्य किया था। अब तक 2 करोड़ से अधिक किसानों ने अपना ई केवाईसी नहीं कराया है और इसीलिए अब सरकार उन्हें 15वीं किश्त के लिस्ट से बाहर कर रही है।

Must Read

खेत ना होने पर भी मिल रहा लाभ

हाल फिलहाल के किए गए अपडेट से यह पता चला है कि पीएम किसान योजना में ऐसे लाखों किसान शामिल है जिन्होंने अपनी जमीन बेच दी है और अभी तक इस जमीन के नाम पर किस्त का लाभ ले रहे हैं। सरकार ने ऐसे सभी किसानों के लिए भूत सत्यापन करना अनिवार्य कर दिया है अब किस्त का लाभ केवल ऐसे किसानों को दिया जाएगा जो अपना भू सत्यापन करेंगे।

आधार और राशन कार्ड की अपडेट भी होनी अनिवार्य

सही लाभार्थी को किस्त का लाभ मिल सके इसलिए सरकार ने आधार और राशन कार्ड को भी कायदात में अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है। ऐसे सभी किसान जो इन तीनों पत्रताओं को पूरा करते हैं 15वीं किस्त का लाभ केवल उन्हें ही दिया जाएगा। इसके अलावे ऐसे सभी किसान जो इन नियमों का पालन नहीं करेंगे उनका नाम सूची से बाहर कर दिया जाएगा।