Jan Aadhar card Updates जैसा कि हम सबको मालूम है जन आधार कार्ड राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान के नागरिकों के लिए संचालित किया जाता है। यह एक नंबर एक नागरिक अधिकार के अंतर्गत लागू किया जाता है। राजस्थान सरकार प्रदेश के सभी नागरिकों एक जन आधार कार्ड महिया करवाती है मगर अब इसमें एक बड़ा अपडेट लाया गया है।

बीते कुछ समय से राजस्थान में अलग-अलग प्रकार के योजना को लागू किया जा रहा है जिसके जरिए नागरिकों को अलग-अलग प्रकार की सुविधा मिलती है। पर अगर आप जन आधार कार्ड अपडेट का पालन नहीं करते हैं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है और आपकी सुविधाओं को रद्द किया जा सकता है।

Jan Aadhar card Updates

राजस्थान के जन आधार कार्ड का लेटेस्ट अपडेट है कि सभी नागरिकों को ई केवाईसी करवाना होगा। पहले आप ऑनलाइन जन आधार कार्ड के लिए आवेदन करके जन आधार कार्ड प्राप्त कर लेते थे और उसे दिखाकर सरकार की किसी भी योजना का लाभ प्राप्त कर लेते थे।

मगर अब इस प्रक्रिया को बदल दिया गया है आपको जन आधार कार्ड प्राप्त करने के बाद उसमें ई केवाईसी करवाना होगा। इसके लिए आप स्थानीय जन सेवा केंद्र में जा सकते हैं या फिर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। जन आधार कार्ड में ई केवाईसी करवाने के बाद ही आप राजस्थान के किसी योजना का लाभ ले पाएंगे।

जन आधार कार्ड में क्या-क्या बदलाव करना होगा

राजस्थान के नागरिकों को अपने जन आधार कार्ड में कुछ खास बदलाव करने होंगे जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • जन आधार कार्ड राजस्थान के सभी 25 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए अनिवार्य किया गया है।
  • जितने लोगों के पास जन आधार कार्ड है या आवेदन करने वाले हैं उन्हें अब ई केवाईसी करवाना होगा जिसके लिए स्थानीय जन सेवा केंद्र या ई मित्र से संपर्क कर सकते है।
  • बिना ई केवाईसी किया आपको किसी भी राजस्थान के सरकारी योजना का लाभ नहीं मिलेगा, इसके साथ आप भविष्य में आने वाली योजनाओं से भी वंचित रखा जाएगा।
  • जिसके पास पहले से ही जन आधार कार्ड है उसके लिए ई केवाईसी करवाना अनिवार्य है अगर आप एक महीने के अंदर ई केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आपका जन आधार कार्ड बंद कर दिया जाएगा।

जन आधार कार्ड अपडेट कैसे करवाए

राजस्थान का कोई भी नागरिक अगर अपना जन आधार कार्ड अपडेट करवाना चाहता है तो इसके लिए उसे स्थानीय जन सेवा केंद्र में जाना होगा। आप स्थानीय जन सेवा केंद्र के ई-मित्र से संपर्क करके अपने जन आधार कार्ड में परिवर्तन करवा सकते हैं।

यह पूरी प्रक्रिया स्थानीय जन सेवा केंद्र से की जाएगी इसमें कोई भी व्यक्ति घर बैठे कुछ नहीं कर सकता है इस वजह से आपको स्थानीय जन सेवा केंद्र में जाकर संपर्क करना चाहिए।