Solar Rooftop Subsidy Yojana जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं उत्तर प्रदेश में मुख्य रूप से 16 रूट टॉप योजना के तहत लोगों को लाभ दिया जा रहा है। आपको बता दें हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इसकी शुरुआत इसी वर्ष में की है। 22 जनवरी के दिन इस योजना की शुभ घोषणा की गई थी मगर इसे वर्तमान में लागू अब किया गया है। 

अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दी गई डिटेल्स आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण और लाभदायक होने वाली है। लिए आपको बताते हैं फॉर्म भरने के लिए आपको किन-किन आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता है तथा आप फॉर्म कब से भर सकते है। 

Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024 Updates

सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक आपको बता दें जो भी नागरिक इन घरों के छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए आवेदन करेंगे, उन्हें सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जाएगी। आपको बता दे सोलर रूफटॉप योजना, 13 फरवरी को इस योजना के तहत पहले सब्सिडी दी गई। आपको बता दें इस योजना के चलते एक करोड़ से भी अधिक परिवारों के घरों पर सोलर पैनल लगाई गई है पुलिस स्टाफ दीदी तो मिलेगी इसके अलावा आपको 300 यूनिट की बिजली भी इस योजना के तहत मुक्त इस्तेमाल करने दी जा रही है। 

इतने परिवारों को मिला लाभ 

इस योजना के तहत 75000 करोड रुपए सरकारी बजट रखा गया है। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं आज भी ऐसे कई इलाके हैं जहां बिजली को लेकर बहुत ज्यादा समस्याएं हैं और बिजली से जुड़ी अनेक सुविधाओं का लाभ साधारण परिवारों को नहीं मिल पा रहा है। ऐसे नागरिकों के लिए तथा अन्य नागरिकों के लिए भी यह योजना एक बहुत अच्छी योजना है जिस पर सरकार काम कर रही है। देशभर में अब तक कई लाख परिवारों को इस योजना का लाभ मिल चुका है।

कितनी मिलेगी सब्सिडी की रकम 

आई अब आपको बताते हैं सोलर रूफ टॉप योजना के तहत आपको कैसे और कितनी सब्सिडी दी जाएगी। सबसे पहले तो योजना के चलते 1 किलोवाट वाला सोलर सिस्टम लगवाने पर ₹30000 तक की सब्सिडी दी जा रही है वहीं अगर आप 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवाते हैं तो आपको ₹60000 तक की सब्सिडी दी जाएगी। इसके आगे अगर कोई नागरिक 3 किलो वाला सोलर सिस्टम या फिर इससे अधिक का सोलर सिस्टम लगवाते हैं तो उन्हें सरकार की तरफ से 78000 तक की सब्सिडी दी जाने का दावा किया जा रहा है।