Rajasthan election 2023: जयपुर। किसी ने सच कहा है कि देश की बाकी पार्टियां पार्ट टाइम राजनीति करती है और बीजेपी फुल टाइम पॉलिटिक्स करती है। आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा पूरी तरह से तैयार नज़र आ रही है। दरअसल जयपुर में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बी.एल. संतोष के अलावा शीर्ष नेताओं ने बीते दिनों राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर वहां के हालात का जायजा लिया, स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार सभी समीकरण बैठते हुए उम्मीदवारों के लिस्ट के लिए गहन चिंतन किया। जानकार ऐसा मानते हैं कि इस बैठक के बाद भाजपा राजस्थान चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है।

राजस्थान के लिए ABCD का प्लान है तैयार

सूत्रों की माने तो राजस्थान में बीजेपी चुनाव जीतने के लिए बड़ी रणनीति पर काम कर रही है, इसके लिए शीर्ष नेतृत्व के साथ ऐसे नेताओं की टीम ने कार्य किया है जिनकी राजस्थान की राजनीति में गहरी पकड़ है। उनके साथ मिल कर राजस्थान की 200 सीटों को ए-बी-सी-डी 4 कैटेगरी में बंटे गए हैं। वैसे इस विषय पर शीर्ष नेतृत्व मौन है और हर सवाल का जवाब प्रदेश प्रभारी, सह प्रभारियों के साथ चुनाव प्रभारी दे रहे हैं। जानकार बताते हैं कि पार्टी उन सीटों पर ज्यादा होमवर्क कर रही है जहां लगातार तीन चुनावों में हार मिली है, उन सीटों को डी कैटेगरी में रखा गया है। शायद उन्हीं सीटों पर पहले उम्मीदवारों को तय किया जा सकता है।

आपको बतादें साल 2008 के चुनावों से जिन सीटों पर बेजेपी को जीत मिली है वे सीटें ए कैटेगरी में रखी गई हैं। और जिन सीटों पर लगातार पार्टी की हार हुई है उन्हें डी वर्ग में रखा गया है। इसके अलावा राजस्थान की जिन सीटों पर कभी हार तो कभी जीत मिली है उन्हें बी और सी वर्ग में रखा गया है। राजस्थान में A वर्ग में 29 सीटें रखी गई हैं जहां प्रत्याशी रिपीट होंगे। जबकि डी वर्ग की 19 सीटों पर नए चेहरों को प्रथमिक्ता दी जा सकती है।

राजस्थान की डी कैटेगरी की कमजोर सीटें

बाड़मेर, कोटापुतली, झुंझुनूं, नवलगढ़, खेतड़ी, सिकराय, लालसोट, सरदारपुरा, बागीदौरा, वल्लभनगर, सांचौर, झुंझुनू, बाड़ी, राजगढ़-लक्ष्मणगढ़, सपोटरा, फतेहपुर, दांतारामगढ़, बस्सी, टोडाभीम सीट हैं

बेजेपी का गढ़ कही जाने वाली “ए” वर्ग की मजबूत सीटें-

बूंदी, कोटा दक्षिण, लाडपुरा, रामगंजमंडी, झालरापाटन, खानपुर, आसींद, भीलवाडा़, उदयपुर, राजसमंद, बीकानेर पूर्व, रतनगढ़, फुलेरा, विद्याधर नगर, मालवीय नगर, अलवर शहर, अजमेर उत्तर, अजमेर दक्षिण, ब्यावर, नागौर, सोजत, पाली, बाली, सूरसागर, सांगानेर, कोटा दक्षिण, रामगंजमंडी, झालरापाटन, खानपुर, सीवाना, भीनमाल विधानसभा सीटें हैं।