IPL 2023: आईपीएल 2023 के फाइनल मैच को देखने के लिए करोड़ों लोग कल अपने अपने टेलिविजन के सामने बैठकर इंतजार कर रहे थे लेकिन अहमदाबाद में हो रही भारी बारिश के चलते एस मैच को रद्द करना पड़ा। मैच को रद्द करने की बात भले ही आपको साधारण सी लगे लेकिन क्या आप जानते है कि एक मैच के रद्द होने पर कपंनी को करोड़ों का नुकसानभी उठाना पड़ता है।

आईपीएल 2023 के फाइनल मैच के 16वे सीजन के 45वें मैच को रद्द करना पड़ा। यह मैच चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स के बीच  होना था। ये दोनों टीमें आमने-सामने आती, उससे पहले ही मैदान में हो रही तेज बारिश के चलते मैच को रद्द करना पड़ा था। वहीं, इस वक्त आईपीएल 2023 के फाइनल पर भी रद्द होने का खतरा मंडरा रहा है।

आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला 28 मई को अहमदाबाद मैदान पर खेला जाना था, मगर बारिश के वजह से अब यह मैच रिजर्व-डे यानी 29 मई को आगे बढ़ा दिया गया। लेकिन इस मैच के रद्द होने पर फ्रेंचाइजी को भारी नुकसान भी भरना पड़ा है।

आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी कि आईपीएल के कोई भी मैच यदि रद्द किया जाता है तो फ्रेंचाइजी इसके नुकासन की भरपाई नही करती है। क्योंकि आईपीएल मैचों का इंश्योरेंस (बीमा) पहले से ही किया जाता है। एक मैच की बात छोड़ दिजिए बल्कि पूरा टूर्नामेंट भी रद्द हो जाए तो उसका नुकसान बीमा कंपनी चुकाएगी।

खिलाड़ियों के चोटिल होने पर क्या होता है?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सभी फ्रेंचाइजी के पहले अपनी अपनी टीम में शामिल सभी खिलाड़ियों का बीमा कराती हैं। ताकी यदि कोई खिलाड़ी चोटिल होता है, या उन्हें किसी मेडिकल सहायता की जरूरत हो, तो फ्रेंचाइजी को इसका कवर मिलता है। पहले से बीमा कराने का फायदा यह होता है कि प्लेयर्स को किसी भी तरह की चोट लगती है तो इसकी भरपाई फ्रेंचाइजी को नगा करनी पड़ती। इसी के साथ ही इसमें खिलाड़ी की फीस भी कवर होती है।

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 (IPL 2023) का फाइनल मैच अब आज के दिन 29 मई को खेला जाएगा। रिजर्व-डे पर रखा गया यह मुकाबला 20-20 ओवर का होगा, यदि आज भी मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी तो पहले काफी समय तक इंतजार किया जाएगा और एक ओवर का मैच भी करवाया जा सकता है। लेकिन यदि मौसम के हलात सही नही रहे र मैच नही खेला गया तब लीग स्टेज में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा।