IPL UPDATES जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं एक न एक दिन सभी खिलाड़ी को अपना खेल छोड़कर सन्यास तो लेना ही होता है। इस साल 2024 के आईपीएल में कुल ऐसे 5 दिग्गज खिलाड़ी है जो आईपीएल में आखिरी बार अपना कमाल दिखा रहे हैं। 

आपको बता दे भारत में अभी महेंद्र सिंह धोनी के अलावा कुल ऐसे चार खिलाड़ी और हैं जो इस साल के आईपीएल के बाद संन्यास ले लेंगे। आइए आपको बताते हैं आखिर उसके बाद टीम इंडिया की क्या दशा होगी और टीम में कौन-कौन से प्लेयर बचेंगे। 

M S Dhoni IPL UPDATES

सामने आ रही मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार महेंद्र सिंह धोनी अब 42 साल के हो चुके हैं और अगले सीजन तक में 43 साल के हो जायेंगे। केवल इतना ही नहीं बल्कि धोनी ऑर्थोडॉक्स की समस्या से भी पीड़ित है पैरों की सर्जरी के लिए बेशक हुए अगले साल तक क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे। बढ़ती उम्र के साथ फिटनेस का ध्यान रखने के लिए भी पूरी तरह से संन्यास ले रहे हैं।  

Amit Misra होंगे रिटायर 

आपको बता दे अमित मिश्रा भारत के दिग्गज बल्लेबाज हैं जो फिलहाल 41 साल के हैं मगर अगले साल के आईपीएल तक में 42 साल के हो जायेंगे। इसी साल की बात करें तो मुकाबले में उन्हें अब तक खेलने का मौका नहीं मिला है और ना ही भी कुछ खास प्रभावी दिख रहे हैं इसलिए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि यह उनका आखिरी आईपीएल का साल होगा। 

Wriddhiman Saha का भी है अंतिम साल

अगर हम बात करें रिद्वान शाह की तो आपको बता दे इन्होंने टीम इंडिया से पहले ही संन्यास ले लिया है। भी फिलहाल 39 साल के हैं और अगले साल तक 40 साल के होने वाले हैं। उनका कहना है कि बहुत ही जल्द भी घरेलू क्रिकेट में भी अब शिरकत नहीं करेंगे। अगले साल तक वह पूर्ण रूप से संन्यास ले लेंगे और अब आईपीएल में भी नजर नहीं आएंगे। 

दिनेश कार्तिक और ईशान शर्मा IPL UPDATES

केवल इतना ही नहीं बल्कि भारत के दिग्गज बल्लेबाज दिनेश कार्तिक बी 48 साल के हो चुके हैं जो अगले साल 39 के हो जाएंगे और इसी लिए टीम को ऐसा लग रहा है कि अगली बार शायद वे आईपीएल नहीं खेलेंगे। हालांकि दिनेश कार्तिक ने अब तक इस विषय पर कोई चर्चा नहीं की है।

वहीं अगर हम बात करें दिल्ली कैपिटल्स के अनुभवी तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की तो बता दे फिलहाल उनकी उम्र 35 साल है और अगले साल तक में 36 साल के हो जायेंगे। उनकी फिटनेस को लेकर भी कुछ हेल्थ इश्यू नजर आ रहे हैं इसीलिए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले साल तक हो सकता है कि यह भी अधिकतर मैच से संन्यास ही ले ले।