नई दिल्ली। क्रिकेट विश्व कप 2023 अपने दूसरे पड़ाव में पहुंच गया है।15 नवम्बर को विश्वकप का पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने जा रहा है। ये मैच मुंबई स्थित वानखेड़े स्टेडियम में होने जा रहा है। सेमीफाइनल कैसे महा मुकाबले में रोहित ब्रिगेड कीवी टीम यानी न्यूजीलैंड को परास्त कर 2019 के विश्वकप सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेने के साथ 2023 के विश्वकप पर कब्जा जमाने के लिए एक कदम और आगे बढ़ाना चाहेगी। इस विश्व कप के लीग मुकाबले में टीम इंडिया 9 में से 9 मैच जीतकर अजेय टीम बन कर उभरी है। इस सेमीफाइनल मैच में जीत के साथ कप्तान रोहित शर्मा कई रिकॉर्ड बना सकते हैं।

रोहित के नाम हो सकते हैं कई रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले एकदिवसीय विश्व कप सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। यदि कैप्टन रोहित शर्मा की इस वर्ल्डकप में बैटिंग रिकॉर्ड देखें तो वे 9 मैचों में 55.88 की औसत से 503 रन बना चके हैं। रोहित इस विश्व कप मुकाबले में एक सेंचुरी और तीन अर्धशतक लगा चुके हैं। जबकि इस मुकाबले में रोहित यदि 76 रन और और बना लेंगे तो वे दुनिया के पहले कप्तान होंगे हैं जो विश्व कप के एक संस्करण में कप्तान की हैसियत से सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन जाएंगे।

यदि विश्व कप में कप्तानों के रनों के आंकड़ों को देखें तो इस फेहरिस्त में सबसे ऊपर नाम आता है केन विलियमसन का। उनके बल्ले से 2019 के विश्व कप में 578 रन निकले थे। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आते हैं श्रीलंका के महेला जयवर्धने जिन्होंने (548) रन बनाए था। लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते हैं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग, जिन्होंने (539) बनाए थे और एरोन फिंच (507) के साथ चौथे स्थान पर बने उहे हैं।

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के नाम एक और रिकॉर्ड बन सकता है। यदि वे इस मैच में सिर्फ 3 छक्के और लगा लेते हैं तो वे क्रिस गेल को पीछे छोड़ कर जेल द्वारा 2015 के विश्व कप में लगाए गए 26 छक्के के रिकॉर्ड को रोहित पीछे छोड़ कर पहले नम्बर पर काबिज हो जाएंगे। यदि रोहित के चाको की बात करें तो अभी तक उन्होंने विश्व कप के 2023 के मुकाबले में 24 छक्के लगा चुके हैं ।