टी 20 क्रिकेट में कई बार इस प्रकार के रिकॉर्ड बन जाते हैं, जिन पूरी टीम को गर्व होता है लेकिन कई बार कुछ ऐसे अनचाहे रिकॉर्ड भी बन जाते हैं जो काफी शर्मनाक होते हैं। 20-20 ओवर के इस मैच में कई बार काफी ज्यादा रन बन जाते हैं तो कई बार बेहद कम रनों पर टीम सिमटती दिखाई पड़ती है। ऐसा ही कुछ इस बार भी देखने को मिला है।

जानकारी दे दें की बीती 8 मई को जापान तथा मंगोलिया के बीच में मैच हुआ था। यह मुकाबला सानो के इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया था। जिसमें टॉस जीतकर जापान ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया तथा 7 विकेट पर 217 रनों का स्कोर जोड़ डाला। वहीं मंगोलिया की पूरी टीम मात्र 12 रन पर ही सिमट गई और इस टीम के 7 खिलाड़ी अपना खाता ही नहीं खोल पाए।

इस प्रकार से जापान ने इस मुकाबले को 205 रनों से जीत लिया। बता दें की मंगोलिया के 12 रन का स्कोर टी 20 क्रिकेट के इतिहास का दूसरा सबसे छोटा स्कोर है। जब की सबसे छोटा स्कोर आइल ऑफ़ मैन टीम के नाम है। जो की स्पेन के खिलाफ मात्र 10 रन ही बना पाई थी। यह शर्मनाक रिकॉर्ड 2023 में बना था। अतः दूसरा सबसे कम रन का रिकार्ड मंगोलिया के नाम दर्ज हो चुका है।

ऐसी रही मंगोलिया की पारी

बता दें की मंगोलिया के दोनों ओपनर मोहन विवेकानंद तथा नम्सराय बात 0 और 2 रन पर ही चलते बने। इसके बाद में बल्लेबाजों का आना जाना शुरू हो गया। ऐसा लगने लगा जैसे मैच नहीं बल्कि कोई मजाक चल रहा हो। 7 बल्लेबाज बिना खाता खोले ही आउट हो गए। इनमें 6 आउट हुए तथा 1 नाबाद रहा। बाकी बल्लेबाजों के 1 रन बनाने में भी पसीने छूट गए। टीम की और से सबसे जयदा रन खिलाड़ी तुम सुम्या ने बनाये। मंगोलिया की टीम ने 8.2 ओवरों तक बल्लेबाजी की लेकिन 1.44 के रन रेट के साथ ही टीम 12 रन पर ही आउट हो गई।

कैटो स्टैफर्ड ने समेटी आधी टीम

जानकारी दे दें की जापान के तेज गेंदबाज कैटो स्टैफर्ड ने मंगोलिया की आधी टीम को समेट डाला। इन्होने 3.2 ओवरों में 7 रन देकर कुल 5 विकेट को चटका डाला। इसके अलावा अब्दुल समद और माकोतो ने 2-2 विकेट को झटक लिया, जब की बेंजामिन को मात्र 1 विकेट से ही संतोष करना पड़ा। दूसरी और जापान की पारी में सबाउरीश रविचंद्रन ने 39 गेंदों में 69 रन बनाये। इन्होने 6 चौके तथा 4 छक्के लगाए। इसके अलावा कप्तान केंडल काडोवाकी फ्लेमिंग ने भी 32 रन बनाये और इब्राहिम ताकाहाशी ने 31 रन बनाये। मंगोलिया की और से ज़ोजावखलान शुरेंटसेटसेग ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए।