भारत के गेंदबाजों में सबसे धुरंधर और नंबर एक बने मोहम्मद शमी ने दिन ही बना दिया। श्रीलंका के खिलाफ यह शमी का यादगार मैच रहा। वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी मोहम्मद शमी ने अपने नाम कर लिया। पहले चार मैचों के लिए टीम इंडिया से बाहर बेंच पर बैठने के बाद, मोहम्मद शमी ने शायद ऐसा सोचा भी नहीं होगा। अपने जीवन की इस फॉर्म का शमी काफी आनंद ले रहे हैं क्योंकि उन्होंने वनडे विश्व कप में अपनी घातक तेज गेंदबाजी से विरोधियों को पवेलियन लौटा दिया।

शमी को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के लिए टीम में शामिल किया था। जिसमें उन्होंने मौके का भरपूर फायदा उठाया। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने इस वर्ल्ड कप में केवल तीन मैचों में 14 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट (45) लेने के साथ ही जहीर और श्रीनाथ का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 44 विकेट लेने के साथ दोनों गेंदबाज अब शमी से पीछे रह गए हैं।

शमी ने यह उपलब्धि सिर्फ 14 मैचों में हासिल की जबकि जहीर और श्रीनाथ ने क्रमश: 23 और 34 मैचों में यह रिकॉर्ड बनाया था। शमी ने वर्ल्ड कप 2023 में तीन मैचों में 14 विकेट लिए हैं।

शमी का कहर न्यूजीलैंड के खिलाफ देखने को मिला। इस विश्व कप के अपने पहले मैच में 5/54 रन बनाकर मैन ऑफ द मैच जीता। लखनऊ में इंग्लैंड के खिलाफ अपने वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे मैच में 4/22 का योगदान दिया।

गुरुवार को खेले गए अपने तीसरे और श्रीलंका के खिलाफ पांच विकेट का रिकॉर्ड बनाया। (5/18) के साथ शमी के योगदान से भारत ने 302 रनों की बड़ी जीत हासिल की। भारत ने इस जीत के साथ ही सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है।

World Cup 2023 Semi final Team

50 ओवर के आईसीसी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में भारत ने सेमीफइनल में जगह बना ली है। भारत की लगातार सातवीं जीत ने सभी को चौंका दिया है। इस वर्ल्ड कप में भारत की दूसरी सबसे बड़ी जीत रही। श्रीलंका के खिलाफ भारत ने 358 रन का लक्ष्य रखा। श्रीलंका के बल्लेबाज 20 ओवर तक टिके रहे। लेकिन सभी विकेट गंवाने के बाद श्रीलंका 302 रनों से हार गया। भारत के साथ सेमीफइनल की जगह बनाने की दौड़ में ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका भी है। चौथे की लड़ाई में अभी स्थिति साफ़ नहीं है। न्यूजीलैंड भी हो सकती है या बड़ा फेरबदल भी हो सकता है।