cbse admit card 2019
cbse admit card 2019

CBSE Class 10th, 12th Admit Card 2019 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा प्रवेश पत्र जारी करेगा। परीक्षा बहुत नजदीक है और विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी में व्यस्त हैं। बोर्ड द्वारा प्रवेश पत्र जारी करने की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है, जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। CBSE class 12Exam फरवरी 21 से शुरू हो रही है और CBSE class 10th Exam फरवरी 15 से शुरू हो रही है। CBSE class 12th Admit Card फरवरी के दूसरे हफ्ते में जारी किए जा सकते हैं वहीं CBSE class 10th Admit Card जल्द ही जारी किए जाएंगे।

पिछले वर्षों की बात की जाए तो गत वर्ष परीक्षा से पांच दिन पहले प्रवेश पत्र जारी किए गए थे। वर्ष 2017 में परीक्षा 9 मार्च से शुरू हुई थी जिसके लिए प्रवेश पत्र 8 फरवरी को जारी किए गए थे। देखा जाए तो इसबार भी परीक्षा से एक हफ्ते पहले ही प्रवेश पत्र जारी किए जा सकते हैं। रोल नंबर फ़िलहाल बोर्ड ने जारी कर दिए हैं।

विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी बिना किसी तनाव के करनी चाहिए। परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार बनाए गए टाईम टेबल को ध्यान में रखकर नियमित तय समय देवें। प्रवेश पत्र किसी भी समय जारी किए जा सकते हैं। प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।

विद्यार्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के साथ ही उस पर अंकित सभी जानकारी अच्छे से पढ़ लेवें। विद्यार्थी का नाम, रोल नंबर, विद्यालय का नाम और परीक्षा केंद्र का नाम अच्छे से से पढ़ लेवें। किसी भी प्रकार की त्रुटि के लिए बोर्ड और विद्यालय में सूचित करें। परीक्षा में विद्यार्थी को बिना प्रवेश पत्र के परीक्षा केंद्र में अनुमति नहीं दी जाएगी।

How To Download CBSE Class 10th, 12th Admit Card 2019
सबसे पहले विद्यार्थी को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा, क्लिक करने के साथ ही विद्यार्थी से जरुरी जानकारी मांगी जाएगी। जरुरी जानकारी भरकर सबमिट करने के साथ ही स्क्रीन पर एडमिट कार्ड दिखाई देगा, जिसे डाउनलोड या प्रिंट भी ले सकते हैं।

Latest News