आज के समय में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। अतः अब लोग अपने पैसे को निवेश करने में भी काफी सतर्कता बारात रहें हैं। लोग चाहते हैं कि वे अपने पैसे को किसी ऐसे स्थान पर निवेश करें, जहां उन्हें भविष्य में अच्छा लाभ प्राप्त हो सके। देखा जाए तो इस समय पर कई ऐसी स्कीमें चल रहीं हैं। जहां निवेश करने पर आपको भविष्य में अच्छा लाभ मिल सकता है। यदि आप भी किसी ऐसी ही स्कीम से जुड़ना चाहते हैं ओर आपके पास कोई वाहन है तो यह खबर आपके लिए ही है।

आपको पता होगा कि पोस्ट ऑफिस एक सरकारी संस्था है। जिसकी स्कीमें बैंक से कहीं अधिक लाभकारी होती हैं। यहां हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बता रहें हैं। बता दें कि पोस्ट ऑफिस ने हालही में एक दुर्घटना प्लॉन की स्कीम को लांच किया है। इस स्कीम के अनुसार यदि वाहन मालिक की दुर्घटना हो जाती है तो उसका ट्रीटमेंट मुफ्त में किया जाता है। यह स्कीम लोगों को खूब पसंद आ रही है। आइये अब हम आपको इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

मिलेगा इतने लाख रुपये का लाभ

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की इस दुर्घटना से जुडी स्कीम को बड़ी संख्या में लोग पसंद कर रहें हैं। इस स्कीम से यदि आप जुड़ते हैं तो आपको इस स्कीम के तहत दुर्घटना राशि प्रदान की जाती है। जिसका लाभ आपको मिलता है। बता दें कि “दुर्घटना समूह पॉलिसी” नामक इस स्कीम में आपको काफी कम प्रीमियम भरना होता है लेकिन इसका लाभ आपको एक मुश्त मिलता है।

आप यदि इस स्कीम से जुडते हैं तो आपको 299 तथा 399 रुपये का छोटा सा प्रीमियम देना होता है। इसके बदले आपको 10 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाता है। यह भी ध्यान रहे की आपको इस पॉलिसी को प्रतिवर्ष रिन्यू कराना होता है। अतः इस योजना से जुड़ने के लिए आपका पोस्ट ऑफिस में खाता होना आवश्यक है। दुर्घटना होने पर IPD खर्च के लिए 60 हजार और OPD के लिए 30 हजार रुपये इस स्कीम में दिए जाते हैं।

मिलेगा यह बड़ा लाभ

आपको बता दें कि यह दुर्घटना पॉलिसी पोस्ट ऑफिस तथा टाटा एआईजी ने साथ मिलकर जारी की है। इसमें आपको दो प्रकार की पॉलिसी दी जाती है। जिनमें से एक 299 की है तथा एक अन्य 399 रुपये की है। यदि कोई व्यक्ति 299 प्रीमियम वाला प्लॉन चुनता है तो उसको 10 लाख मिलता है। दुर्घटना होने पर ऐसे व्यक्ति को आईपीडी खर्च के लिए 60 हजार रुपये तथा 30 हजार रुपये का OPD क्लेम मुहैया कराया जाता है।

मृत्यु होने पर मिलेगा यह लाभ

यदि दुर्घटना में व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो पोस्ट ऑफिस की ओर से 10 लाख रुपये की धनराशि उसके परिजनों को दी जाती है। इसके अलावा यदि व्यक्ति पूरी तरह से विकलांग हो जाता है तो भी उसको 10 लाख रुपये की धनराशि दी जाती है। 399 रुपये के दूसरे प्लॉन में भी यदि लाभ दिए जाते हैं लेकिन इस प्लॉन में आश्रित के 2 बच्चों की पढ़ाई के लिए एक लाख रुपये अतिरिक्त दिए जाते हैं।