अपने चेहरे को निखार ना हर कोई चाहता है। वह अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट भी अपने चेहरे पर लगाते हैं। काफी बार केमिकल प्रोडक्ट यूज करने की वजह से उनके चेहरे और बिगड़ जाते हैं। यदि आप भी अपने रूखे और डल स्किन से परेशान हैं। तो हमारे बताए गए कुछ उपाय को रोजाना अपने दिनचर्या में शामिल करें और अपने चेहरे का घरेलू नुस्खा और इन तरीकों से रखें अच्छा ध्यान।

नींबू का रस लगाए

अपने घर की चीजों से ही खुद के त्वचा का अच्छा ध्यान रख सकते है। इसके लिए आप नींबू के रस को शहद में मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट रखने के बाद अपने चेहरे को अच्छे पानी से धो ले। इससे आपको कील मुंहासे की परेशानी नहीं होगी। इसके साथ ही एक अच्छा ग्लोइंग त्वचा मिलेगा।

एलोवेरा जेल का ऐसे करें इस्तेमाल

आप अपनी चेहरे को और भी अच्छा बनाने के लिए एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल में आपको किसी भी चीज को मिक्स करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप सोने से पहले साफ चेहरे पर एलोवेरा जेल को अच्छे से लगाकर 1 मिनट के लिए हल्का सा हल्के हाथों से मसाज दे। इसके बाद रात भर अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल को रखे। सुबह के समय नॉर्मल पानी से चेहरे को धो ले। यदि आप इस एलोवेरा जेल के नुस्खे को रोजाना अपने रूटिंग में शामिल करती हैं। तो इससे आपके चेहरे के निखार बरकरार रहेगी। साथ ही यह काफी सॉफ्ट और दाग धब्बे भी दूर करेगी।

दूध और हल्दी का करें इस्तेमाल

आप अपने चेहरे की रंगत को बरकरार रखने के लिए हल्दी दूध के नुस्खे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी में चुटकी भर हल्दी और उसमें दूध मिलाकर अपने चेहरे पर रात भर लगाकर छोड़ना होगा। सुबह के समय नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धो लें। ऐसा करने से रात भर मैं आपके चेहरे पर निखार आएगी। साथ ही जो भी बैक्टीरिया होंगी आपके चेहरे पर वह खत्म हो जाएगी। जिससे आपका चेहरा और भी ग्लोइंग और साइन नजर आएगा।