आज के समय में सरकार सोलर एनर्जी के ऊपर ख़ास ध्यान दे रही है। सोलर एनर्जी से सम्बंधित ऐसी कई योजनाएं सरकार ने चलाई हुई है। जिनसे लोगों को काफी लाभ मिलता है। आज हम आपको ऐसी ही एक योजना “सोलर रूफ टॉप योजना” के बारे में यहां बता रहें हैं। इस योजना के तहत आप अपनी खाली छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं तथा मुफ्त में बिजली प्राप्त कर सकते हैं। इससे लाभार्थी को एक जहां मुफ्त में बिजली मिलती है वहीं वह सोलर एनर्जी को अपने हिसाब से किसी भी समय उपयोग करने के लिए स्वतंत्र रहता है।

सोलर रूफटॉप योजना की विस्तार में जानकारी

इस योजना की मदद से आप ऑफिस, सार्वजानिक स्थानों तथा अपने घर की छत जैसे स्थानों पर मुफ्त में सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इस योजना का लाभ भारत का प्रत्येक नागरिक ले सकता है। आपको बता दें कि यदि आप 1KW का सोलर पैनल लगवाते हैं तो इसके लिए आपको 10 वर्ग मीटर की आवश्यकता होती है। यह सोलर पैनल आपको 25 वर्ष तक ऊर्जा प्रदान करेगा साथ ही आप इसका भुगतान भी 5 से 6 वर्ष में आसानी से कर सकते हैं। यदि आप अपने ऑफिस या कारखाने में सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपका बिजली बिल 30 से 40 प्रतिशत कम हो जाता है। जानकारी दे दें कि 3 kW से 10 kW तक के सोलर प्लांट लगवाने पर आपको 20 फीसदी सब्सिडी भी दी जाती है।

ऐसे करें आवेदन

इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है तथा उसके बाद में आपको “Apply For Rooftop Solar” ऑप्शन पर क्लिक करना होता है। इसके बाद आपको अगले पेज पर अपने राज्य की वेबसाइट पर क्लिक करना होता है। अब आपके सामने फार्म खुल जाता है। आप इसमें अपनी सभी जानकारियों को भर दें तथा सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। इस प्रकार से आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।