नई दिल्लीः Hair Care Tips: अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है. हम जानते हैं ऐसी कई महिलाएं होंगी जो अपने टूटते, झड़ते बालों से काफी परेशान हैं. आप अपने बालों को झड़ने से यानी टूटने से रोकने के लिए कई तरह के तमाम पैसा खर्च करके मार्केट में मिल रहे प्रोडक्ट को इस्तेमाल करती होंगी, और साथ ही साथ कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाते होंगी ताकि आप के बालों की केयर अच्छे से हो सके लेकिन इसके बावजूद भी आप के बाल बहुत झड़ते हैं, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे देसी घरेलू नुस्खे जिसको अप्लाई करके आप करके आपके बाल झड़ना बंद ही नही बल्कि लंबे, घने और काले भी हो जाएंगे. तो चलिए आपको बताते हैं इस खबर में वह छोटे-छोटे घरेलू नुस्खे जिसको अप्लाई करके आप अपने बालों का झड़ना कम कर सकते हैं.

* करी पत्ता और नारियल का तेल

कई बार हम अपनी बिजी लाइफ में इतना बिजी हो जाते है की अपने बालों पर ध्यान नहीं दे पाते और हमें वक्त नहीं मिल पाता कि हम अपने बालों की तेल से मालिश करें, तो अगर आपके पास टाइम नहीं है लेकिन हफ्ते में 2 दिन निकाल कर आप करी पत्ता और नारियल के तेल से अपने सर की मालिश करेंगे तो आपके झड़ते बाल टूटना बंद हो जाएंगे. आपको बता दें इसके लिए आपको नारियल का तेल गर्म करके उसमें करी पत्ता डालना है और उसे गुनगुना कर लेना है उसके बाद आप अपने सर के स्कैल्प पर इस तेल की अच्छे से मसाज कर सकते हैं. इस नुस्खे से आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे.

* प्याज का रस

अगर आपके बाल बहुत झड़ते हैं तो आपके लिए प्यास का रस बहुत लाभदायक होने वाला है. आप प्याज के रस को शैंपू की तरह इस्तेमाल करके अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं. प्याज के रस में मौजूद सल्फर बालों की ग्रोथ में मदद करता है, साथ ही आयरन और जिंक मौजूद बालों को मजबूती देता है, जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है. आप अपने बालों में प्याज के रस का स्प्रे भी कर सकते हैं ऐसा आप हफ्ते में दो बार करेंगे तो आपके टूटते बाल टूटना कम हो जाएंगे.

* मेथी हेयर मसाज

मेथी डैमेज्ड हेयर फॉलिकल्स को रिपेयर करके हेयर ग्रोथ बढ़ाने में मदद करती है. मेथी हेयर मसाज के लिए आपको रात भर मेथी को भिगोकर रख देना है और सुबह उसका पेस्ट बना लेना है. उस मेथी के पेस्ट को आप 40 से 50 मिनट तक अपने स्कैल्प पर लगाएं रखे उसके बाद पानी से अपना सर को धो लें. अगर आप डैंड्रफ से mभी परेशान हैं तो मेथी में दही भी मिक्स करके लगा सकते हैं. हफ्ते में इस नुस्खे को अप्लाई करे.