Egg Freezing Benefits And Side Effects: आज कल के भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाए शादी के बाद जल्दी मां बनने से दूरी बनाती हैं। ज्यादातर महिलाएं इन दिनों अपने कैकियर को पहली ज्यादा महत्व देती हैं। जिस वजह से वो अपना एग फ्रीजिंग करवा लेती हैं। ताकि वो अपनी हिसाब से जिस उम्र में चाहे मां बन सकती हैं। एग फ्रीजिंग इन दिनों पिछले कुछ सालों से काफी ज्यादा प्रचलन में आ रहा हैं। लेकिन आज हम आपको इसके कुछ फायदे और नुकसान के बारे में बताने वाले हैं। जाने यहां।

एग फ्रीजिंग, जिसे ओसाइट क्रायोप्रिजर्वेशन के रूप में भी जाना जाता है। एक ऐसी प्रक्रिया है। जिसमें एक महिला के अंडों को काटा जाता है और बाद में उपयोग के लिए संग्रहित किया जाता है। यह हाल के वर्षों में तेजी से लोकप्रिय हो गया है, क्योंकि यह कई लाभ प्रदान करता है, जैसे:

एग फ्रीजिंग के फ़ायदे:

प्रजनन क्षमता का संरक्षण

एग फ्रीजिंग उन महिलाओं की मदद कर सकता है। जो गर्भावस्था में देरी करना चाहती हैं या जिन्हें कीमोथेरेपी या विकिरण जैसे चिकित्सा उपचारों के कारण अपनी प्रजनन क्षमता खोने का खतरा है।

सुविधा

युवा और स्वस्थ होने पर महिलाएं अपने अंडे फ्रीज कर सकती हैं और उम्र से संबंधित प्रजनन क्षमता में गिरावट के बारे में चिंता किए बिना परिवार शुरू करने के लिए तैयार होने पर उनका उपयोग कर सकती हैं।

परिवार नियोजन पर अधिक नियंत्रण

एग फ्रीजिंग महिलाओं को उनके प्रजनन विकल्पों पर अधिक नियंत्रण दे सकता है और उन्हें परिवार शुरू करने से पहले शैक्षिक या करियर के लक्ष्यों को आगे बढ़ाने की अनुमति देता है।

उच्च सफलता दर

हाल के वर्षों में एग फ्रीजिंग की सफलता दर में काफी सुधार हुआ है। कुछ अध्ययनों में 35 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं के लिए 50% से अधिक की गर्भावस्था दर की सूचना दी गई है।

हालांकि, एग फ्रीजिंग के कुछ संभावित दुष्प्रभाव और जोखिम भी हैं। जिनमें शामिल हैं।

एग फ्रीजिंग के दुष्प्रभाव:

शारीरिक परेशानी

अंडा पुनर्प्राप्ति की प्रक्रिया में ऐंठन, सूजन और मतली सहित हल्के से मध्यम असुविधा हो सकती है।

भावनात्मक तनाव

एग फ्रीजिंग एक भावनात्मक रूप से तनावपूर्ण अनुभव हो सकता है। क्योंकि इसमें डॉक्टर के कई दौरे, हार्मोन इंजेक्शन और परिणाम के बारे में अनिश्चितता शामिल होती है।

लागत

क्लिनिक और स्थान के आधार पर, एग फ्रीजिंग महंगा हो सकता है, जिसकी लागत $ 5,000 से $ 15,000 या अधिक हो सकती है।

सफलता के बारे में अनिश्चितता

हालांकि एग फ्रीजिंग की सफलता दर में सुधार हुआ है। फिर भी इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि फ्रोजन एग के परिणामस्वरूप सफल गर्भावस्था होगी।

फर्टिलिटी उपचार से जुड़े जोखिम

एग रिट्रीवल में कुछ जोखिम होते हैं। जिनमें रक्तस्राव, संक्रमण और अंडाशय या अन्य अंगों को नुकसान शामिल है।

महिलाओं के लिए एग फ्रीजिंग के संभावित लाभों और जोखिमों पर सावधानीपूर्वक विचार करना और निर्णय लेने से पहले प्रजनन विशेषज्ञ के साथ उनके विकल्पों पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है।