Vastu Tips For Home: वास्तु शास्त्र एक ऐसी चीज़ है जो सभी मानते है. चाहे कोई भी कितना भी पढ़ा लिखा ही क्यों न हो. कुछ करने से लेकर घर बनाने तक सभी लोग वास्तु शास्त्र का यूज़ करते है. अगर आप इस वास्तु शास्त्र को नजरअंदाज करते हैं तो घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो जाते हैं. यही नहीं वास्तु के हिसाब से कुछ अन्य बातों का ध्यान न रखने पर मां लक्ष्मी भी नाराज हो जाती हैं. ऐसा करने से व्यक्ति को उसकी मेहनत का पूरा फल नहीं मिलता और भाग्य भी साथ नहीं देता.

ऐसी मान्यता है कि ऐसा सब कुछ ग्रहों की चाल के वजह से होता है. वास्तु के हिसाब से अक्सर घर में रखी हुई कुछ खाली चीजें आपको कंगाल बनाती हैं जिसमे हमे सुधर लाने की जरूरत है. चलिए आपको इनके बारे में बताते है.

इनको घर में न रखें खाली

जलपात्र

आपकी जानकारी के लिए बता दे वास्तु के हिसाब से घर में रखीं कुछ चीज़ों को खाली ना करें. इस कारण घर में वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं. कहते है अगर घर के पूजा स्थल पर जल पात्र को कभी भी खाली न रखें. इससे नकारात्मकता आती है.

तिजोरी को नहीं रखें खाली

शास्त्रों में ये भी कहा गया है कि तिजोरी या पर्स को कभी भी खाली नहीं रखना चाहिए. ऐसे में खाली पर्स या तिजोरी मां लक्ष्मी को नाराज करती हैं. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति ऐसा हरकत करता है, तो इससे घर में लक्ष्मी माँ नाराज़ हो जाती है.

कांटेदार पौधे

असल में आपको घर के अंदर भूलकर भी कांटेदार पौधे नहीं लगाएं. कहा जाता है कि घर में लगे इस तरह के पौधे नकारात्मक ऊर्जा का एनर्जी संचार करते हैं. आप घर के अंदर कभी भी कांटेदार पौधे ना लगाएं. ऐसा करना मां लक्ष्मी को नाराज कर देती हैं.

झाड़ू

बता दे की ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से झाड़ू को लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. ऐसा कहते हैं कि झाड़ू को घर में हमेशा छिपाकर रखना चाहिए. आप झाड़ू को किसी ऐसी जगह पर रखें जहाँ पर सबकी नजर ना पड़े.